GMCH STORIES

### निम्स द्वारा जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में एक्सटेंशन एंड आउटरीच प्रोग्राम का आयोजन

( Read 1842 Times)

27 Jul 24
Share |
Print This Page

### निम्स द्वारा जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में एक्सटेंशन एंड आउटरीच प्रोग्राम का आयोजन

**एक्सटेंशन एंड आउटरीच प्रोग्राम स्थानीय समुदाय की वास्तविक जरूरतों को समझने और पूरा करने का अवसर प्रदान करते हैं: प्रो. अमेरिका सिंह, प्रो चांसलर निम्स विश्वविद्यालय**

**जयपुर, निम्स विश्वविद्यालय राजस्थान ने जयपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र की आमेर तहसील के मचेरी गांव में एक महत्वपूर्ण एक्सटेंशन एंड आउटरीच प्रोग्राम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में निम्स विश्वविद्यालय के प्रो चांसलर, प्रो. अमेरिका सिंह ने "मुख्य अतिथि" के रूप में भाग लिया। इस अवसर पर एक निशुल्क दंत जांच और परामर्श शिविर का आयोजन भी किया गया।

मचेरी गांव की पंचायत के सहयोग से आयोजित इस शिविर में दंत चिकित्सा के क्षेत्र के विशेषज्ञों ने ग्रामीणों की दंत समस्याओं का निःशुल्क समाधान प्रदान किया। इस शिविर का मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों को उच्च गुणवत्ता की दंत चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराना और उनकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान करना था।

शिविर के दौरान मचेरी गांव पंचायत के सरपंच श्री सुरेन्द्र कुमार मौर्य, भामाशाह और आरयूजीएस के चेयरमैन श्री नंदकिशोर चौधरी सहित अन्य जन प्रतिनिधि मौजूद रहे। इन जन प्रतिनिधियों ने शिविर के सफल आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और स्थानीय समुदाय के स्वास्थ्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

प्रो. अमेरिका सिंह ने अपने संबोधन में निम्स विश्वविद्यालय के सामाजिक उत्तरदायित्व और ग्रामीण स्वास्थ्य में सुधार के प्रति अपने प्रयासों को रेखांकित किया। उन्होंने कहा, “हमारी कोशिश है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को उच्च गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें। इस तरह के कार्यक्रम हमें स्थानीय समुदाय की वास्तविक जरूरतों को समझने और उन्हें पूरा करने का अवसर प्रदान करते हैं।”

कार्यक्रम के समापन पर उपस्थित ग्रामीणों ने दंत जांच और परामर्श के लिए विश्वविद्यालय के प्रति आभार प्रकट किया और इस तरह के आयोजनों की निरंतरता की अपेक्षा जताई। इस प्रकार के शिविरों से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता और सुविधाओं की पहुंच को बढ़ावा मिलने की संभावना है।

निशुल्क दंत जांच एवं परामर्श शिविर के दौरान निम्स विश्वविद्यालय के डेंटल कॉलेज, पैरामेडिकल कॉलेज, फिजियोथैरेपी कॉलेज सहित अन्य महाविद्यालयों के विभिन्न विषय विशेषज्ञ डॉ. शरद शर्मा, डॉ. उपाध्याय, डॉ. व्योम ठाकुर, डॉ. विजयलक्ष्मी, डॉ. ज्योति राठी, डॉ. पंकज चौधरी, डॉ. जाहन्वी, और प्रशासनिक अधिकारी राधेश्याम गुर्जर सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like