GMCH STORIES

प्रथम मारकंडेय पूजन एवं जन्मोत्सव मुंबई में सांताक्रुज हवेली में धूमधाम से मना ....

( Read 4407 Times)

16 Mar 23
Share |
Print This Page

 प्रथम मारकंडेय पूजन एवं जन्मोत्सव मुंबई में सांताक्रुज हवेली में धूमधाम से मना ....

 वल्लभ कुल वंश परम्परा में 20वीं पीढ़ी के बालक श्री लालजी (श्री अधिराज जी) बावा जो कि तिलकायत परंपरा के उत्तराधिकारी एवं पुष्टिमार्ग के कीर्ति स्तंभ हैं के पांचवे जन्मोत्सव के अवसर पर प्रथम मारकंडेय पूजन एवं जन्मोत्सव मुंबई में सांताक्रुज हवेली में धूमधाम से मना ....            

  पुष्टीमार्ग में वल्लभ कुल           परंपरा में जन्मोत्सव के पांचवी वर्ष के अवसर पर विशेष रूप से पूजा का विधान मार्कंडेय ऋषि के विधान के अनुसार मार्कंडेय पूजा का विधान पूर्ण कर्मकांड द्वारा शास्त्रोक्त विधि विधान से किया जाता है पुष्टिमार्ग में वल्लभ कुल में गोस्वामी परिवार के सदस्य के जन्मोत्सव के अवसर पर मार्कंडेय पूजा का विशेष विधान है इस शुभ अवसर पर मार्कंडेय पूजा में अष्ट चिरंजीवी पूजा का विशेष विधान है और अष्ट चिरंजीवी देवों की पूजा एवं उनका आशीर्वाद प्राप्त करने का विशेष महत्व है!

    पुष्टिमार्गीय प्रधान पीठ प्रभु श्रीनाथजी की हवेली के तिलकायत श्री एवं वल्लभ कुल की 20 वीं पीढ़ी के रूप में श्री लालजी (श्री अधिराज जी) बावा के पांचवें जन्मोत्सव के अवसर पर यह शुभ अवसर पुनः आया है एवं श्रीलाल बावा के पांचवें वर्ष में प्रवेश के जन्मोत्सव के अवसर पर उनका प्रथम मार्कंडेय पूजन एवं अष्ट चिरंजीवी पूजन दिनांक 14/03/ 2023 मंगलवार को मुंबई में बड़े धूमधाम से मनाया गया!

    इसी परंपरा में इससे पूर्व  गो.ति.108 श्री राकेश जी (श्री इंद्रदमन जी)महाराज श्री का प्रथम मार्कंडेय पूजन सन् 1954 में प्रथम बार नाथद्वारा में हुआ था एवं गो.चि.105 श्री विशाल (श्री भूपेश कुमार जी) बावा साहब का प्रथम मार्कंडेय पूजन सन् 1985 में हुआ था! इसी परंपरा में वल्लभ कुल की 20 वीं पीढ़ी के राजकुमार श्री लालजी (श्री अधिराज जी) बावा जो कि तिलकायत परंपरा के उत्तराधिकारी एवं पुष्टिमार्ग के कीर्ति स्तंभ हैं,का प्रथम मार्कंडेय पूजन एवं अष्ट चिरंजीवी पूजन उनके जन्म के पांचवें वर्ष में दिनांक 14/ 03/ 2023 मंगलवार को मुंबई में सांताक्रूज स्थित तिल कायत श्री के निवास पर हवेली में बड़े धूमधाम से मनाया गया! इस अवसर पर गो.चि.105 श्री विशाल बावा एवं श्रीमती दीक्षिता बहू जी के मध्य श्री लाल बावा को विराजित कर गोस्वामी परिवार के पंड्या जी द्वारा मार्कंडेय पूजन कराया गया! इस शुभ अवसर पर वल्लभ कुल परिवार एवं कई विशिष्ट जन उपस्थित थे जिनमें प्रमुख रूप से श्रीनाथजी मंदिर के अधिकारी श्री सुधाकर उपाध्याय, नवनीत प्रिया जी के मुखिया श्री घनश्याम साचिहर, मंदिर मंडल के सदस्य श्री सुरेश संघवी, समीर चौधरी, परिमल नथवानी, धनराज नथवानी, मंदिर मंडल के सीईओ श्री जितेंद्र ओझा, वैष्णव अंजन शाह,भावेश पटेल, एवं सैकड़ों वैष्णव जन उपस्थित थे जिन्होंने श्रीलाल बावा के जन्मोत्सव की संपूर्ण वल्लभ कुल को खूब-खूब मंगल बधाई प्रेषित की ! इस शुभ अवसर पर गो.ति.108 श्री राकेश जी (श्री इंद्रदमन जी) महाराज श्री ने समस्त पुष्टि सृष्टि को आशीर्वाद एवं बधाई प्रेषित की!


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Bhilwara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like