GMCH STORIES

शहीद दिवस पर अहिंसा मार्च का आयोजन, पुष्प अर्पित कर शहीदों को दी श्रृद्धांजलि

( Read 4517 Times)

24 Mar 23
Share |
Print This Page
शहीद दिवस पर अहिंसा मार्च का आयोजन, पुष्प अर्पित कर शहीदों को दी श्रृद्धांजलि

भीलवाड़ा । जिला मुख्यालय पर शहीद दिवस के अवसर पर गुरूवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित गांधी वाटिका में शहीद दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में  जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी, जिला पुलिस अधीक्षक श्री आदर्श सिद्धू, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक श्री अक्षय त्रिपाठी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद डॉ शिल्पा सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) डॉ राजेश गोयल, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) श्री ब्रह्मालाल जाट, एएसपी चंचल मिश्रा सहित जिला स्तरीय अधिकारी, एनसीसी, स्काउट, नेहरू युवा केंन्द्र व गांधीवादी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

कार्यक्रम में शहीद श्री भगत सिंह, श्री सुखदेव और श्री राजगुरु की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम में स्काउट्स की छात्राओं द्वारा सर्वधर्म प्रार्थना की गई।

जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी ने देश की आजादी के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने वाले अमर शहीद श्री भगत सिंह, श्री सुखदेव और श्री राजगुरु को नमन करते हुए कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों ने बलिदान देकर देश को आजादी दिलाई। उन्होंने कहा कि देश की आजादी में सेनानियों के बलिदान को, उनके प्रयासों को भुलाया नही जा सकता। साथ ही उन्होंने कहा कि समाज में शांति एवं भाईचारा रखना जरूरी है, इन्हीं संदेशों के साथ देश के अमर स्वतंत्रता सेनानियों ने जीवन पर्यंत देश की आजादी के लिए प्रयास किए और आजादी के बाद भारत के राज्यों को संगठित किया।

जिला पुलिस अधीक्षक श्री आदर्श सिद्धू ने कहा कि हमेशा मन में यह भाव रहना चाहिए कि किन परिस्थितियों में देश यहां तक पहुंचा है व शहीदों ने जिस भाव से अपने देश के लिए कुर्बानी दी उस भाव को सदैव जगाकर रखना चाहिए तथा नागरिक के रूप में अपने कर्तव्य का निर्वहन करेंगे, देश की तरक्की के लिए योगदान करेंगे तो यही शहीदों के लिए एक सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक श्री अक्षय त्रिपाठी ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय व शांति एवं अहिंसा निदेशालय के निर्देशानुसार आज शहीद दिवस के अवसर पर जिला उपखंड व ग्राम पंचायत मुख्यालय पर शहीद दिवस का आयोजन किया गया है। उन्होंने कार्यक्रम के लिए माननीय मुख्यमंत्री महोदय तथा जिला प्रशासन व महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के ब्लॉक संयोजक, सह संयोजको का आभार व्यक्त किया।

इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) डॉ राजेश गोयल, व सहायक आचार्य डॉ पयोद जोशी ने अमर शहीदों के प्रेरणादायी जीवन पर विस्तार से चर्चा की।

अहिंसा मार्च को दिखाई हरी झंडी

शहीद दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रमों की श्रृंखला में जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी ने जिला कलेक्ट्रेट परिसर से अहिंसा मार्च को हरी झंडी दिखाई।
अहिंसा मार्च में एनसीसी, स्काउट, नेहरू युवा केन्द्र के युवाओं के साथ-साथ गांधीवादी संस्थाओं, खादी संस्थाओं के प्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता आदि मौजूद रहे। अहिंसा रैली जिला कलेक्ट्रेट परिसर होते हुए मुखर्जी पार्क, शाम की सब्जी मण्डी होते हुए पुनः कलेक्ट्रेट परिसर पर समाप्त हुई।
अहिंसा मार्च में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं  के पास  महापुरूषों के शान्ति एवं अहिंसा संदेश लिखी तख्तियां लेकर मार्च किया और शहीदों को नमन करते हुए जयकारे लगाए।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bhilwara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like