GMCH STORIES

एचडीएफसी बैंक परिवर्तन ने 10.19 करोड़ लोगों और 9000 से अधिक गांवों को प्रभावित किया

( Read 3495 Times)

19 Jul 24
Share |
Print This Page

एचडीएफसी बैंक परिवर्तन ने 10.19 करोड़ लोगों और 9000 से अधिक गांवों को प्रभावित किया

उदयपुर : भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक ने वर्ष 2023-24 के लिए एकीकृत वार्षिक रिपोर्ट में वित्तीय वर्ष के लिए कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) पहलों पर 945.31 करोड़ रुपये के व्यय की सूचना दी है। यह पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में लगभग 125 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्शाता है। अपने सीएसआर ब्रांड, परिवर्तन के तहत, एचडीएफसी बैंक की पहलों ने अब तक 10.19 करोड़ लोगों के जीवन को प्रभावित किया है, जो 9,000 से अधिक गांवों और 10 लाख से अधिक परिवारों तक पहुँची है, जिसमें भारत सरकार के आकांक्षी जिला कार्यक्रम (एडीपी) में पहचाने गए 112 जिलों में से 85 में कवरेज शामिल है।

एचडीएफसी बैंक के उप प्रबंध निदेशक कैजाद भरुचा ने कहा कि परिवर्तन के तहत हमारी सीएसआर पहल समग्र विकास के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। हमारा लक्ष्य देश भर के समुदायों को सशक्त बनाकर आर्थिक और सामाजिक विकास को आगे बढ़ाना है। ग्रामीण विकास, शिक्षा, कौशल वृद्धि, स्वास्थ्य सेवा, वित्तीय साक्षरता और पर्यावरण के महत्वपूर्ण क्षेत्रों को संबोधित करके, हमारा लक्ष्य उन समुदायों में स्थायी और समावेशी विकास बनाना है, जिनमें हम काम करते हैं। श्री भरुचा अपनी अन्य जिम्मेदारियों के अलावा कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) और पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) कार्यों का भी प्रबंधन करते हैं। सहभागी के तौर पर नीचे से ऊपर और परामर्शी दृष्टिकोण एचडीएफसी बैंक को ऐसे कार्यक्रम तैयार करने में मदद करता है जो इसके लक्षित लाभार्थियों की विशिष्ट जरूरतों और परिस्थितियों को संबोधित करते हैं। बैंक अपने सतत विकास पहलों को क्रियान्वित करने के लिए गैर सरकारी संगठनों, साझेदारों और कर्मचारी स्वयंसेवकों के एक विस्तृत नेटवर्क के साथ सहयोग करता है।

हाशिए पर पड़े समुदायों, खास तौर पर महिलाओं के लिए स्थायी आजीविका बनाने पर केंद्रित, परिवर्तन 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में काम करता है।

बैंक की एकीकृत वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने और उद्यमशीलता का समर्थन करने से लेकर पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने और सामाजिक समावेशन को आगे बढ़ाने तक, हमारे सीएसआर प्रयास उन समुदायों में स्थायी परिवर्तन लाने की दृढ़ प्रतिबद्धता द्वारा निर्देशित होते हैं, जिनकी हम सेवा करते हैं।


 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like