GMCH STORIES

पश्चिम मध्य रेलवे में में 29  स्टेशनों पर 1000 सीसीटीवी कैमरों से  निगरानी

( Read 3850 Times)

22 Jul 24
Share |
Print This Page
पश्चिम मध्य रेलवे में में 29  स्टेशनों पर 1000 सीसीटीवी कैमरों से  निगरानी

कोटा। भारतीय रेलवे और उसके सार्वजनिक उपक्रम रेलटेल ने देश भर के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर आईपी आधारित सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए हैं। यात्रियों, विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों की संरक्षा और सुरक्षा की ओर अधिक ध्यान देते हुए इस परियोजना को तीव्र गति से विस्तारित किया जा रहा है। इसी कड़ी में महाप्रबन्धक के प्रयासों से पश्चिम मध्य रेल पर भी यात्री सुविधाओं में आधुनिक तकनीक को तीव्र गति से विस्तारित किया जा रहा है।  जिसके चलते पश्चिम मध्य रेलवे के तीनों मण्डलों में आधुनिक तकनीक के आईपी आधारित सीसीटीवी कैमरों को तेजी से विस्तारोत किया जा रहा है।  जिसके परिणामस्वरूप पश्चिम मध्य रेल में अब तक 29 प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर कुल 999 सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए हैं। रेलवे इस परियोजना के अंतर्गत आने वाले दिनों में सभी श्रेणी के रेलवे स्टेशनों में सीसीटीवी कैमरे लगाएगा। पश्चिम मध्य रेलवे में स्टेशनों के अलावा लेवल क्रॉसिंग गेटों पर भी सीसीटीवी कैमरें स्थापित किये जा रहे है। इस चालू वित्तीय वर्ष में पश्चिम मध्य रेलवे के अंतर्गत विभिन्न लेवल क्रॉसिंग गेटों पर 53 सीसीटीवी कैमरें स्थापित किये गए है।

      गौरतलब है कि रेलवे परिसरों में सुरक्षा बढ़ाने के लिए स्टेशनों के सीसीटीवी कैमरों और वीडियो फीड की निगरानी 3 स्तरों पर की जा रही है। प्रत्येक रेलवे पर केंद्रीकृत नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। ये केंद्रीकृत नियंत्रण कक्ष संबंधित स्टेशनों पर सीसीटीवी से वीडियो फीड प्रदर्शित कर रहे हैं, कैमरे, सर्वर, यूपीएस और स्विचों की निगरानी के लिए नेटवर्क प्रबंधन प्रणाली भी उपलब्ध करायी गई है जिसे अधिकृत कार्मिक द्वारा किसी भी वेब ब्राउजर से देखा जा सकता है। इन सीसीटीवी को ऑप्टिकल फाइबर केबल पर नेटवर्क किया जा रहा है और सीसीटीवी कैमरों की वीडियो फीड न केवल स्थानीय आरपीएफ पोस्ट पर बल्कि मंडल स्तर पर एक केंद्रीकृत सीसीटीवी नियंत्रण कक्ष में भी प्रदर्शित की जा रही। इससे सुरक्षा में सुधार के लिए आरपीएफ अधिकारियों को अतिरिक्त सहयोग मिल रहा है। सीसीटीवी कैमरों से प्राप्त होने वाली वीडियो फीड की रिकॉर्डिंग 30 दिनों के लिए स्टोर की जा सकती है। 

  *कोटा मण्डल के 08 प्रमुख स्टेशनों में 240 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जिनमें कोटा स्टेशन पर 65, सवाई माधोपुर स्टेशन पर 40, भरतपुर स्टेशन पर 30, गंगापुरसिटी स्टेशन पर 25, बूँदी स्टेशन पर 20, भवानीमंडी स्टेशन पर 26, रामगंजमण्डी स्टेशन पर 17 एवं हिंडौनसिटी स्टेशन पर 17 आईपी आधारित सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं।

ReplyReply allForward


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like