GMCH STORIES

‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट -2024’

( Read 2463 Times)

23 Aug 24
Share |
Print This Page
‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट -2024’

राजस्थान की भजन लाल शर्मा सरकार अपने कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने से ठीक पहले इस वर्ष  के अंत में 9 से 11 दिसम्बर तक ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट-2024’ के आयोजन को लेकर बहुत गंभीर है और इसकी तैयारियाँ भी जोरशोर से शुरु कर दी हैं।हालाँकि  राजस्थान सरकार को इस निवेश शिखर सम्मेलन 2024 से पहले 5.21 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड निवेश प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं।

इस ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट को सफल बनाने और निवेशकों से सम्पर्क करने के लिए राजस्थान के मुख्यमन्त्री भजन लाल शर्मा और उद्योग मंत्री कर्नल राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ आने वाले दिनों में विदेश यात्रा पर जायेंगे। राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ स्विजरलेंड की यात्रा पर जा रहें है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री शर्मा आने वाले दिनों में जापान, कोरिया और लन्दन (यूरोप ) की विदेश यात्रा पर जाने का कार्यक्रम प्रस्तावित है। तीन दिवसीय इस समिट के मेगा शो से पहले देश और प्रदेश के प्रवासियों, भारत और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों और निवेशकों से संपर्क करना इन यात्राओं का प्रमुख उद्देश्य बताया जा रहा हैं।

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार मुख्यमन्त्री शर्मा अपनी जापान, कोरिया और यूरोप (लन्दन) आदि देशों की यात्रा में राजस्थान के लिये निवेश की संभावनाओं को तलाशने के साथ ही वहाँ की सरकारों एवं उद्योगपतियों को भारत सरकार के साथ हुए विभिन्न द्विपक्षीय समझौतों के अन्तर्गत कृषि, नवीकरणीय ऊर्जा , शिक्षा एवं कौशल, ऑटो एवं ईवी, बुनियादी ढांचा, रसायन एवं पेट्रो-रसायन, पर्यटन, स्टार्टअप, खनन,ईएसडीएम,आईटी एवं आईटीईएस, कपड़ा एवं परिधान तथा अन्य जैसे प्रमुख क्षेत्रों में निवेश लाने के लिए रजामंद  करेंगे।साथ ही सोलर एनर्जी, जल, ऊर्जा, ख़ान खनिज, उद्योग, वन, कृषि और संबद्ध कार्यक्रमों , शिक्षा, चिकित्सा पर्यटन आदि विभिन्न क्षेत्रों में भी अनेक संभावनाओं से भरपूर राजस्थान में भी संभावित निवेशकर्ताओं को निवेश के लिए आमन्त्रित करना हैं।

मुख्यमंत्री शर्मा इन देशों की यात्रा के दौरान प्रवासी भारतीयों और राजस्थानियों से भी मुलाक़ात करेंगे और उनसे अपने देश और गृह प्रदेश में निवेश करने के लिए आगे आने का आग्रह करेंगे।मुख्यमन्त्री शर्मा के गत वर्ष दिसम्बर में राजस्थान में शासन की बागड़ौर सँभालने के बाद उनकी यह पहली आधिकारिक विदेश यात्रा होंगी। यात्रा की तिथियों का समय अभी तय नहीं बताया जा रहा हैं।

मुख्यमन्त्री शर्मा की विदेश यात्रा से पहले राजस्थान के उद्योग एवं वाणिज्य, युवा मामले एवं खेल, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार, कौशल, योजना एवं उद्यमिता, तथा सैनिक कल्याण विभाग मंत्री  कर्नल राज्यवर्द्धन सिंह के नेतृत्व में राजस्थान का एक प्रतिनिधिमण्डल नई दिल्ली से स्विजरलेंड की यात्रा पर जा रहा है। इस दल में राज्य सरकार के प्रमुख सचिव उद्योग अजिताभ शर्मा प्रदेश के अन्य अधिकारी गण और निर्यात संवर्द्धन कॉन्सिल के प्रतिनिधि भी शामिल हैं।यह दल भी भारत सरकार के साथ स्विजरलेंड  सरकार के हुए विभिन्न द्विपक्षीय समझौतों के अन्तर्गत प्रदेश में निवेश की संभावनाओं के बारे में स्विजरलेंड सरकार के प्रतिनिधियों और अन्य निवेशकों से विभिन्न सत्रों में चर्चा करेगा।बुधवार को नई दिल्ली में राजस्थान के उद्योग मन्त्री कर्नल राज्यवर्द्धन सिंह ने केन्द्रीय वित्त मन्त्री निर्मला सीतारमण और केन्द्रीय संसदीय मंत्री किरण रिजूजू से  मुलाक़ात की। इस मुलाकात के बाद अपने सोशल हैंडल एक्स पर उन्होंने पोस्ट डाला कि-“राजस्थान के विकास के लिए श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा राइजिंग राजस्थान के लिए कुछ बेहतरीन विचार प्राप्त हुए।माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के सहयोग से, हम राज्य को एक व्यापार-अनुकूल और औद्योगिक केंद्र में बदलने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे।”

इधर मुख्य सचिव सुधांश पंत ने ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट-2024 की तैयारियों के लिए जयपुर में आयोजित  समीक्षा बैठक में सभी विभागों को ‘ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट’ को सफल बनाने के लिए मिशन मोड पर काम करने के दिये दिशा निर्देश दिये और कहा कि सभी विभागों को प्राथमिकता के आधार पर प्रमुख क्षेत्रों में निवेश के उचित अवसरों की जांच और विस्तार करने तथा नई नीतियों को जल्द से जल्द दे अंतिम रूप देना होगा।

राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का सफल और प्रभावशाली आयोजन सुनिश्चित करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली नई और आगामी नीतियों की तैयारी, प्रमुख बुनियादी ढांचे, लॉजिस्टिक्स से जुड़ी बातों और निवेश के अवसरों का आकलन करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है ।बैठक में उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव अजिताभ शर्मा ने बताया कि राजस्थान सरकार वैश्विक मंच पर राज्य में निवेश के अवसरों को सामने लाने के लिए देश और दुनिया के प्रमुख व्यापारिक शहरों में रोड शो की एक श्रृंखला आयोजित करने जा रही है। इसकी शुरुआत मुंबई से होगी, जहां 30 अगस्त, 2024 को पहला रोड शो आयोजित किया जाएगा।तीन दिवसीय मेगा समिट का उद्देश्य देश-विदेश की बड़ी-छोटी कंपनियों, अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं और निवेशकों को राज्य में आ कर काम करने के लिए आकर्षित करना, प्रदेश में विभिन्न तरह के उद्योग-धंधे लगाने में मदद करना और सुविधाएँ मुहैय्या कराना है।

 

इस समिट की तारीखों की घोषणा और लोगो का लॉन्च मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा द्वारा 1 अगस्त को किया गया था। इसके साथ ही, राज्य में निवेश करने के लिए इच्छुक निवेशकों के लिए  मुख्यमंत्री श्री शर्मा द्वारा राज्य सरकार के ‘सिंगल-प्वाइंट इन्वेस्टर इंटरफेस’ को भी लॉन्च किया गया था, ताकि निवेशक अपने प्रस्ताव या एमओयू की मंशा ऑनलाइन भेज सकें। इस प्लेटफ़ॉर्म के लॉन्च होने के 2 हफ्ते के भीतर ही ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बीआईपी जो इस ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट का नोडल विभाग है, को 5.21 लाख करोड़ रुपये के निवेश योग्य प्रस्ताव मिल चुके हैं। ऐसा राज्य में पहली बार हुआ है।

राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट का आयोजन राजस्थान सरकार के तत्वावधान में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, बीआईपी और राजस्थान स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन (रीको) के सहयोग से आयोजित किया जायेगा। इस ग्लोबल समिट के दौरान कृषि, अक्षय ऊर्जा, शिक्षा और कौशल, ऑटो और ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल्स), इंफ्रास्ट्रक्चर, केमिकल और पेट्रो-केमिकल, पर्यटन, स्टार्टअप, खनन और ईएसडीएम/आईटी और आईटीईएस सहित विभिन्न क्षेत्रों पर विशेष सत्र का आयोजन होगा।

राजस्थान में पिछलें तीन दशकों में कांग्रेस और भाजपा की सरकारें अलग-अलग नामों से कई ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट आयोजित कर चुकी  है जिनमें कई नामी गरामी उद्योगपति और प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया तथा इन सरकारों द्वारा ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट में लाखों करोड़ रु के निवेश आने के दावे भी किए गए लेकिन यह निवेश हकीकत में धरातल पर कितना उतरा हैं। यह किसी से छुपा हुआ नहीं है। अब देखना है कि भजन लाल सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहें इन ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट में प्रदेश में कितना निवेश आयेगा और कितना हकीकत में जमीन पर उतर पायेगा?


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like