GMCH STORIES

एचडीएफसी बैंक ने GIGA (गीगा) लॉन्च किया

( Read 3653 Times)

31 Aug 24
Share |
Print This Page

एचडीएफसी बैंक ने GIGA (गीगा) लॉन्च किया

उदयपुर : भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक ने विशेष रूप से गिग वर्कर्स/फ्रीलांसरों के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पादों और सेवाओं का एक संपूर्ण वित्तीय सेट 'गीगा' लॉन्च किया है। 

शुरुआत के तौर पर, बैंक ने फ्रीलांसरों की ज़रूरतों को समझने के लिए एक गहन उपभोक्ता शोध अध्ययन किया, जिसके आधार पर, इसने गीगा लॉन्च किया है - जो एक डिजिटल-फ़र्स्ट प्रोग्राम तथा फ्रीलांसरों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कई तरह के कस्टमाइज़्ड उत्पाद और सेवाएँ प्रदान करता है। गिग इकोनॉमी व्हाइट-कॉलर पेशेवरों जैसे प्रबंधन सलाहकार, सॉफ़्टवेयर प्रोग्रामर और डिज़ाइनर, आर्किटेक्ट, निवेश सलाहकार से लेकर ग्रे कॉलर वर्कर तक फैली हुई है जो विशिष्ट व्यावसायिक/तकनीकी विशेषज्ञता रखते हैं
ब्लू कॉलर और पिंक-कॉलर वर्कर जिसमें डिलीवरी पार्टनर तथा केयर गिवर्स भी गिग इकोनॉमी का हिसा है।

एचडीएफसी बैंक की गिग बैंकिंग, स्टार्ट-अप और सरकारी एवं संस्थागत व्यवसाय की प्रमुख सुश्री सुनाली रोहरा ने कहा, "हमें वित्तीय उत्पादों का एक व्यापक सेट लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है, जिसे विभिन्न फ्रीलांसर सेगमेंट की कई गुना ज़रूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हमारे उत्पादों में एक विशेष बचत खाता, चालू खाता, डेबिट कार्ड, बहुत ही विशेष ऑफ़र वाले क्रेडिट कार्ड, 20 रुपये प्रतिदिन के लिए स्वास्थ्य बीमा और आकर्षक निवेश उत्पाद शामिल हैं, जहाँ वे पारंपरिक एसआईपी और कस्टम रिटेल एसेट उत्पादों के बजाय 'जब चाहें और जितना चाहें' निवेश कर सकते हैं। आय और स्वतंत्रता ही लोगों को इस जीवन शैली को अपनाने के लिए प्रेरित कर रही है, जो निश्चित रूप से डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के विकास और काफी हद तक दूर से काम करने की प्रवृत्ति से प्रेरित है।" 


एक अंदाजे के अनुसार भारत में गिग वर्कर्स की संख्या 30 से 50 मिलियन है और यह सेगमेंट लगातार बढ़ रहा है। आकर्षक गीगा (GIGA) बचत खाता - गीगा खाता फ्रीलांसरों को तिमाही शेष राशि (मेट्रो/शहरी के लिए 10,000 रुपये और अर्ध-शहरी/ग्रामीण खातों के लिए 5,000 रुपये) बनाए रखने या व्यवस्थित निवेश योजना / सावधि जमा / आवर्ती जमा आदि के साथ अपनी निवेश यात्रा शुरू करने जैसे विकल्पों का उपयोग करने का विकल्प देता है।

- खर्च पर त्वरित कैशबैक और कस्टमाइज़्ड ऑफ़र के साथ GIGA बिज़नेस डेबिट कार्ड खाते के साथ आता है। यह 10 लाख रुपये तक का मानार्थ व्यक्तिगत आकस्मिक मृत्यु कवर भी प्रदान करता है। 

-  एचडीएफसी एर्गो से स्वास्थ्य बीमा: अब गिग वर्कर अपने और अपने परिवार के लिए 20 रुपये प्रतिदिन से शुरू होने वाले प्रीमियम पर स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सकते हैं। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like