GMCH STORIES

एचडीएफसी बैंक ने यूपीआई और सीबीडीसी की नई सुविधाएँ पेश कीं

( Read 960 Times)

01 Sep 24
Share |
Print This Page

उदयपुर। भारत के अग्रणी निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) और सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) के लिए कई नई सुविधाएँ शुरू करने की घोषणा की है। कई फिनटेक भागीदारों के सहयोग से विकसित इन सुविधाओं का उद्देश्य सुविधा, सुरक्षा और पहुँच में सुधार करके ग्राहकों के लिए डिजिटल बैंकिंग अनुभव को बेहतर बनाना है। इन सुविधाओं में हाल ही में लॉन्च किया गया यूपीआई सर्किल-डेलीगेट पेमेंट; यूपीआई पर व्यक्तिगत अनुभव; और उपयोगकर्ता-स्तरीय प्रोग्रामेबल सीबीडीसी शामिल हैं। एचडीएफसी बैंक ने मुंबई में ‘ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024’ में इन नई पेशकशों को लॉन्च करने के लिए फिनटेक इकोसिस्टम में विभिन्न खिलाडिय़ों के साथ सहयोग किया है। इनमें से कुछ फिनटेक में क्रेडिटपे, टोनटैग और पेयू शामिल हैं।
एचडीएफसी बैंक के समूह प्रमुख (भुगतान, देयता उत्पाद, उपभोक्ता वित्त और विपणन) पराग राव ने कहा कि एचडीएफसी बैंक में, हम मानते हैं कि बैंकिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नवाचार महत्वपूर्ण है। हमने जो नई यूपीआई सुविधाएँ शुरू की हैं, वे हमारे ग्राहकों के लिए डिजिटल लेनदेन को अधिक सुलभ, सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। पिछले कुछ वर्षों में कई फिनटेक के साथ साझेदारी करके, हम बड़े महानगरों से लेकर देश के दूरदराज के इलाकों तक हमारे विविध ग्राहक आधार की ज़रूरतों को पूरा करने वाले दर्जी-निर्मित, अत्याधुनिक समाधान देने में सक्षम हैं।
उन्होंने कहा कि ग्राहक सुविधा में एक और आयाम जोड़ते हुए, सीबीडीसी भुगतान में नई सुविधाएँ जोड़ी गई हैं। हम सीबीडीसी के लिए उपयोगकर्ता-स्तरीय प्रोग्रामेबिलिटी के विकास और रोल-आउट में उनके निरंतर मार्गदर्शन और समर्थन के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के प्रति अपना हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं।  फिनटेक साझेदारी हमेशा एचडीएफसी बैंक की रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है और इसने पिछले कुछ वर्षों में मिंटओक, जेटा, रेजरपे, पाइनलैब्स और जूसपे सहित कई फिनटेक के साथ सहयोग किया है। इस तरह की साझेदारी के ज़रिए बैंक ने ग्राहकों की बढ़ती ज़रूरतों को पूरा करने के लिए स्मार्टहब व्यापार, पेज़ैप जैसे समाधान लॉन्च किए हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like