GMCH STORIES

उदयपुर में योग महोत्सव को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण

( Read 4143 Times)

31 Mar 23
Share |
Print This Page
उदयपुर में योग महोत्सव को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण

 हार्टफुलनेस संस्थान, श्री रामचंद्र मिशन, एवं संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार तथा मोहनलाल सुखाडि़या विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में शनिवार 1 अप्रेल से 3 अप्रेल तक विश्वविद्यालय के एमबी ग्राउंड में ध्यान व योग की गंगा प्रवाहित होगी। इस वृहद स्तरीय आयोजन लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। योग अभ्यासियों के लिए पाण्डाल तैयार करते हुए स्वास्थ्य लाभ लेने आने वाले लोगों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है।
कार रैली निकाल दिया निमंत्रण:
तीन दिवसीय योग महोत्सव में अधिक से अधिक जनभागीदारी सुनिश्चित करते हुए व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ जनसम्पर्क किया जा रहा है। शुक्रवार को आयोजकों की ओर से युवाओं के साथ कार रैली निकालकर शहरवासियों को निमंत्रण दिया गया। इसके साथ ही संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट, आईजी पुलिस अजयपाल सिंह लांबा, जिला कलक्टर ताराचंद मीणा, एसपी विकास शर्मा, एडीएम ओपी बुनकर व प्रभा गौतम सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासन के आला अधिकारियों ने आमजन से इस कार्यक्रम का पूरा-पूरा लाभ उठाने का आह्वान किया है वहीं पूरे शहर में योग महोत्सव के हॉर्डिंग्स, पोस्टर, स्टीकर्स, पेम्पलेट इत्यादि लगाए गए हैं वहीं दूसरी तरफ अभ्यासियों और कार्यकत्ताओं द्वारा इस महोत्सव में सहभागिता के लिए विभिन्न संस्थाओं में और व्यक्तिगत रूप से लगातार जनसंपर्क जारी रहा।
तनावमुक्त और निरोगी बनाता है योग:
योग महोत्सव समन्वयक आरएएस मुकेश कुमार ने तीन दिवसीय कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान दौर में सुखद, स्वस्थ व तनाव मुक्त जीवन के लिए यह विशेष आयोजन किया रहा है जिससें विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा निःशुल्क आसन, प्राणायाम, मुद्रा, पोलेरिटी, ब्राइटर माइंड्स योगिक प्राणाहुति सहित ध्यान करवाया आएगा। उन्होंने बताया कि ध्यान से जहां आध्यात्मिक व मानसिक शांति मिलती है वहीं व्यक्ति शारीरिक रूप से स्वस्थ रहता है और मधुमेह, उच्च रक्तचाप एवं मानसिक तनाव प्रबंधन के साथ उसके एकाग्रता एवं आत्मविश्वास में वृद्धि होती है।
उन्होंने बताया कि ध्यान से दिल और दिमाग का संतुलन बना रहा है और व्यक्ति तनाव रहित होकर आनंदपूर्वक अपने समस्त कार्यों को संपादित करता है। उन्होंने कहा कि आज के व्यस्ततम दौर मे ध्यान व योग की महती आवश्यकता है। उन्होंने आमजन से आह्वान किया है कि वे इस प्रकार के आयोजन में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करते हुए स्वास्थ्य लाभ ले सकते है।
यह रहेगा कार्यक्रम
समन्वयक मुकेश कुमार ने बताया कि इस तीन दिवसीय योग महोत्सव के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 1 व 2 अप्रेल को सुबह 6.15 बजे से 8 बजे तक तथा शाम 6 बजे से 7.30 बजे एवं 3 अप्रेल को सुबह 6.15 बजे से 8 बज तक तक विभिन्न सत्रों के माध्यम से ध्यान करवाया जाएगा।
शारीरिक बीमारियों के लिए सीखाएंगे योग
योग समन्वयक मुकेश कुमार ने बताया कि इस योग महोत्सव की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि आमजन जिन बीमारियों से सर्वाधिक त्रस्त रहता है उसके निवारण के लिए योग प्राणायाम व मुद्रा का अभ्यास कराया जाएगा। पहले दिन डायबिटिज, दूसरे दिन हाइपर टेंशन और तीसरे दिन कार्डियक संबंधी बीमारियों के निवारण के उपाय बताते हुए योगाभ्यास करवा जाएगा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like