GMCH STORIES

प्रधानमंत्री आवास लाभ हस्तांतरण व मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव आज

( Read 1139 Times)

17 Sep 24
Share |
Print This Page

प्रधानमंत्री आवास लाभ हस्तांतरण व मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव आज

करोड़ों के विकास कार्यों का मुख्यमंत्री करेंगे वर्चुअल लोकार्पण-शिलान्यास
स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े का भी होगा आगाज
सुखाड़िया रंगमंच सभागार में होगा जिला स्तरीय आयोजन
उदयपुर,  प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश भर में 10 लाख लाभार्थियों को आवास स्वीकृति एवं प्रथम किश्त का हस्तांतरण वर्चुअल माध्यम से करेंगे। मुख्य कार्यक्रम झारखण्ड राज्य के जमशेदपुर में आयोजित होगा और उसका प्रसारण सभी जिला एवं ब्लॉक मुख्यालयों पर किया जाएगा। उदयपुर में जिला स्तरीय कार्यक्रम मंगलवार सुबह 11 बजे सुखाड़िया रंगमंच सभागार में आयोजित होगा। इसी दौरान मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव तथा विकास कार्यों का वर्चुअल लोकार्पण-शिलान्यास समारोह भी होगा। इसमें प्रदेश भर में नवनियुक्त कार्मिकों का अभिनंदन करने के साथ ही मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा प्रदेश भर में करोड़ो रूपए के विकास कार्यों का वर्चुअल लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही मंगलवार से ही स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े का भी आगाज होगा। जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल के निर्देशन में इन सभी आयोजनों को लेकर टीम उदयपुर तैयारियों में जुटी हुई है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन दीपेंद्रसिंह राठौड़ ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से 10 लाख आवासों की स्वीकृति जारी की जानी है। प्रधानमंत्री महोदय वर्चुअल माध्यम से स्वीकृति जारी करते हुए सभी लाभार्थियों के बैंक खातों में प्रथम किश्त राशि का हस्तांतरण करेंगे। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद हेमेंद्र नागर के नेतृत्व में उक्त कार्यक्रम के जिला व ब्लॉक मुख्यालयों पर प्रसारण की व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई हैं। कार्यक्रम में सभी स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है।
इसी क्रम में राज्य सरकार की ओर से पिछले 3 माह में राजसेवा में नियुक्त कार्मिकों के अभिनंदन के लिए मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव का भी आयोजन होना है। इसमें मुख्यमंत्री चयनित कार्मिकों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे। साथ ही प्रदेश के विभिन्न जिलों से चिन्हित कार्मिकों से वर्चुअल संवाद भी करेंगे। उदयपुर में जिला स्तरीय कार्यक्रम में करीब 400 नवनियुक्त कार्मिकों को वेलकम किट प्रदान कर अभिनंदन किया जाएगा। आयोजन को लेकर समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

करोड़ों के विकास कार्यों की मिलेगी सौगात
समारोह के दौरान मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा प्रदेश भर में करोड़ों रूपए के विकास कार्यों की सौगात देंगे। इसमें उदयपुर जिले के भी कई कार्य शामिल हैं। जिला आयोजना अधिकारी पुनीत शर्मा ने बताया कि बुधवार को प्रस्तावित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री उदयपुर जिले में 103.41 करोड़ की लागत से मेनार में प्रस्तावित 220 केवी जीएसएस, डाइट में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, राजस्व ग्राम वाड़ा में विभिन्न आंतरिक सड़कों, युडीए की दक्षिण विस्तार योजना में डी ब्लॉक की 100 फीट सड़क पर रिटेनिंग वॉल कार्य, एफसीआई जंक्शन के समीप सड़क विस्तारीकरण व सुदृढीकरण कार्य तथा दक्षिण विस्तार योजना के सी ब्लॉक में 100 फीट (फोरमेशन) सड़क कार्य का वर्चुअल शिलान्यास करेंगे। साथ ही महात्मा गांधी स्कूल वल्लभनगर में बालक एवं बालिका छात्रावास भवनों, झाडोल में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, विभिन्न उप स्वास्थ्य केंद्र, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय शोभागपुरा में डोम निर्माण कार्य का लोकार्पण भी प्रस्तावित है।

स्वच्छता ही सेवा अभियान का होगा आगाज
भारत सरकार की ओर से 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता थीम के साथ मनाया जाएगा। इसका आगाज बुधवार को होगा। प्रथम दिन जिला, ब्लॉक व पंचायत स्तर पर ग्रामीण क्षेत्रों में गंदगी वाले स्थलों को चिन्हित कर जनसहभागिता के साथ श्रमदान किए जाएंगे। 18 सितम्बर को वार्ड, पंचायत और ब्लॉक स्तर पर स्वच्छता दौड़ व स्वच्छता प्रतिज्ञा, 19 को स्वच्छता संवाद, स्कूलों में स्वच्छता रैली, 20 को बाजार, सरकारी कार्यालयों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, तालाब-पेयजल स़्त्रोतों पर जन भागीदारी के साथ सफाई अभियान तथा एक दिन एक पेड़ अभियान के तहत पौधरोपण कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। 21 सितम्बर को सामुदायिक शौचालयों की सफाई एवं ताला खोलो अभियान, 22 को स्वच्छता रविवार के तहत सरकारी संस्थानों, आंगनवाड़ी, पंचायत भवन, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आदि में स्वच्छता अभियान, 23 को एक दिन एक साथ लेगेसी वेस्ट को खत्म करने का अभियान, 24 को स्कूलों में स्वच्छ एवं स्वस्थ प्रतियोगिता, स्वच्छता मेला, निबंध लेखन, चित्रकला प्रतियोगिता आदि के आयोजन होंगे। 25 सितम्बर को स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता थीम पर स्थानीय कलाकारों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम, 26 को स्वच्छता दौड़-मानव श्रृंखला के माध्यम से जनजागृति, 27 को ऐतिहासिक, धार्मिक व पर्यटन स्थलों पर सामूहिक स्वच्छता अभियान, 28 को स्वच्छता कार्मिकों के लिए स्वच्छता शिविर, 29 को सीएसआर के सहयोग से पीपीटी किट का वितरण, 30 को जनप्रतिनिधियों और जिला कलक्टर के माध्यम से संपूर्ण स्वच्छ स्थल का मूल्यांकन, 1 अक्टूबर को जिला कलक्टर-सीईओ द्वारा सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत, ब्लॉक, स्वच्छताकर्मी, स्वच्छता कार्यकर्ता का अभिनंदन तथा 2 अक्टूबर को स्वच्छता का सतत आगाज के तहत घर-घर कचरा संग्रहण, अपशिष्ट पृथ्थकरण, सड़क-नालियों व सामुदायिक शौचालयों की नियमित साफ-सफाई की शुरूआत की जाएगी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like