GMCH STORIES

जैसलमेर-आकांक्षी जिला एवं ब्लॉक कार्यक्रम के "संम्पूर्णता अभियान’’ का भव्य आगाज

( Read 2063 Times)

04 Jul 24
Share |
Print This Page
जैसलमेर-आकांक्षी जिला एवं ब्लॉक कार्यक्रम के "संम्पूर्णता अभियान’’ का भव्य आगाज

जैसलमेर । नीति आयोग द्वारा चयनित आकांक्षी जिला जैसलमेर एवं आंकाक्षी ब्लॉक फतेहगढ़ के विकास के लिये संचालित ’’संम्पूर्णता अभियान’’ का आगाज गुरुवार को जिला स्तर पर पंचायत समिति जैसलमेर के सभागार में जिला प्रमुख प्रताप सिंह सौंलकी एवं जिला कलक्टर प्रताप सिंह ने संम्भागियों को संम्पूर्णता शपथ दिला कर एवं रंगीन पोस्टर का विमोचन से किया। इस मौके पर नोडल प्रभारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिलापरिषद भागीरथ विश्नोई, युआईटी सचिव जितेन्द्र सिंह नरुका, विकास अधिकारी जैसलमेर अजयसिंह नाथावत, फतेहगढ़ किशनसिंह, समाजसेवी लखसिंह भाटी, नीति आयोग के अधिकारी अभिषेक के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी एवं अन्य संम्भागी उपस्थित थे।

जिला एवं ब्लॉक क्षेत्र का होगा विकास

जिला प्रमुख प्रताप सिंह सौंलकी ने कहा कि भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा आंकाक्षी जिले के रुप में जैसलमेर तथा ब्लॉक फतेहगढ़ का चयन किया गया है जो हमारे लिए बहुत ही खुशी की बात है एवं इसके कारण विकास के नए आयाम स्थापित होगें एवं मानवीय स्वास्थ्य के साथ ही आयोग द्वारा निर्धारित इन्डीकेेटरों में आशातीत उपलब्धी अर्जित होगी एवं विभिन्न क्षेत्रों में विकास होने से यह जिला व ब्लॉक पिछड़े से अग्रणीय क्षेत्रों में समाहित हो जायेगें। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वे टीम भावना से कार्य कर लक्ष्यों को हासिल करें।

टीम भावना से कार्य कर इन्डीकेटर में शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल करें

जिला कलक्टर प्रताप सिंह ने कहा कि संम्पूर्णता अभियान का मुख्य उद्वेश्य आकांक्षी जिले एवं ब्लॉक में रहने वाले नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाना है। उन्होंने कहा कि इस अभियान का मूल फोकस शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, कृषि, जल संशाधन, वित्तीय समावेशन तथा कौशल विकास जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर रहेगा। उन्होंने कहा कि अभियान में नीति आयोग द्वारा निर्धारित छह इन्डीकेटर में शत-प्रतिशत लक्ष्यों की उपलब्धि अर्जित करनी है। उन्होंने संबंधित विभागों केे अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे टीम भावना से कार्य करते हुए इन इन्डीकेटर में शत-प्रतिशत सैचुरेट करने का प्रयास करेगंे।

छह इन्डीकेटर में इन क्षेत्रों में रहेगा विशेष फोकस

मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई ने कहा कि संम्पूर्णता अभियान की गतिविधियों में मुख्य रुप से स्वास्थ्य के तीन संकेतक है, जिसमें गर्भवती महिलाओं का एएनसी रजिस्टेªशन, हाईरिस्क प्रेगनेंसी, हाईपरटेंशन एवं डायबिटीज की जांच, पोषण के तहत गर्भवती महिलाओं को नियमित रुप से पूरक पोषण वितरण, शिक्षा के क्षेत्र में माध्यमिक विद्यालयों में बिजली की उपलब्धता एवं बच्चों को पाठ्य पुस्तकों का वितरण, स्वयं सहायता समूहों को बजट वितरण तथा कृषि विभाग द्वारा मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण है। उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, राजीविका, कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला व ब्लॉक स्तर पर निर्धारित छह इन्डीकेटर में 100 प्रतिशत सैचुरेट करावें एवं लक्ष्यों को अर्जित करते हुए लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाएंॅ। उन्होंने बताया कि संपूर्णता अभियान में कुल 39 इन्डीकेटर निर्धारित किये गये है जिसमें से आगामी तीन माह में छह इन्डीकेटर पर विशेष फोकस रहेगा।

टीम भावना से करें अधिकारी कार्य

विकास अधिकारी फतेहगढ़ किशनसिंह ने कहा कि ब्लॉक फतेहगढ़ में निर्धारित छह इन्डीकेटर में शत-प्रतिशत उपलब्धी हासित करने के लिए विभागों को विशेष कार्य करना है। उन्होंने अन्य निर्धारित 39 इन्डीकेटर में भी नियमित रुप से कार्य करने पर बल दिया एवं उसमें भी प्रगति लाने की बात कही।

संपूर्णता अभियान पर डाला प्रकाश

शुभारम्भ के अवसर पर पीरामिल फाउण्डेशन के कार्यक्रम अधिकारी मनीष विश्नोई ने बताया कि संम्पूर्ण अभियान का आगाज आज हुआ है एवं आगामी तीन माह 30 सितम्बर तक अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा एवं इस अभियान को जन आंदोलन का रुप भी दिया जाएगा।

अतिथियों ने किये हस्ताक्षर, किया स्टालों का अवलोकन

इस मौके पर जिला प्रमुख प्रताप सिंह सौंलकी के साथ अधिकारियों ने अभियान के तहत पोस्टर पर हस्ताक्षर भी किए। जिला प्रमुख एवं जिला कलक्टर ने अभियान के शुभारम्भ के मौके पर आईसीडीएस, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा राजीविका द्वारा लगाई गई विभिन्न स्टालों का अवलोकन किया। चिकित्सा विभाग द्वारा स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया।

ये रहे उपस्थित

संपूर्णता अभियान के शुभारम्भ समारोह में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.बी.एल.बुनकर, उपनिदेशक कृषि विस्तार सीताराम चौधरी, मुख्य जिला शिक्षाधिकारी नैनाराम जाणी, उपनिदेशक महिला अधिकारिता अशोक कुमार गोयल, युएनएफपीए के परमसुख सैनी के साथ ही आशा सहयोगिनी, एएनएम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं अन्य जनप्रतिनिधि एवं अभियान से जुड़े विभागों के कार्मिक भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता श्रीमती आरती मिश्रा ने किया। समारोह के दौरान प्रधानमंत्री जी का वीडियो संदेश भी प्रसारित किया गया।    


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like