GMCH STORIES

जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में हुआ जनसुनवाई कार्यक्रम

( Read 2130 Times)

04 Jul 24
Share |
Print This Page
जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में हुआ जनसुनवाई कार्यक्रम

     जैसलमेर । राज्य सरकार द्वारा आमजन की समस्याओं के निस्तारण के लिए की गई त्रि-स्तरीय व्यवस्था के तहत माह के प्रथम गुरुवार को जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत स्तरीय जन सुनवाई कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें ग्रामीणों ने अपनी व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक समस्याओं का रखा।

       धैर्य से सुनी परिवेदनाएॅं

        जिला कलक्टर प्रताप सिंह ने ग्राम पंचायत देवा में आयोजित पंचायत स्तरीय जन सुनवाई के दौरान ग्रामीणजनों की समस्याओं को धैर्य के साथ सुना एवं एक-एक व्यक्ति द्वारा प्रस्तुत किए गए परिवेदना प्रार्थना-पत्रों को प्राप्त किया व सम्बन्धित विभाग के अधिकारी से समस्या के संबंध में जानकारी ली व निर्देश दिए कि वे उनके स्तर से होने वाली समस्याओं त्वरित निस्तारण कर लोगों को राहत दें।

       पानी-बिजली की सप्लाई सुचारु करें

        जनसुनवाई के दौरान देवा सरपंच गफूरखां के साथ ही देवा एवं आसदें की ढांणी के लोगों ने जिला कलक्टर के समक्ष क्षेत्र में कम वॉल्टेज से हो रही विद्युत सप्लाई एवं पेयजल की समस्या के संबंध में प्रार्थना-पत्र प्रस्तुत किए। जिला कलक्टर ने मौके पर ही बिजली विभाग के अभियंता को निर्देश दिए कि वे देवा एवं आस-पास के क्षेत्र में पर्याप्त वॉल्टेज के साथ विद्युत सप्लाई करें। उन्होंने जलदाय विभाग के अभियंता को निर्देश दिए कि वे देवा व आसदे की ढांणी में पानी की सप्लाई सुचारु कर लोगों को समय पर पीने का पानी उपलब्ध करायें।

       अतिक्रमण हटाने के दिए निर्देश

        जनसुनवाई के दौरान जिला कलक्टर को लोगों ने बताया कि पूर्व में भेड़ एवं ऊन विभाग का कार्यालय संचालित था उस भवन एवं भूमि को पशुपालन विभाग को हस्तातंरित कर दिया गया लेकिन ग्रामीणों द्वारा उस भूमि पर अतिक्रमण किया गया है कि बात कही। जिला कलक्टर ने पशुपालन विभाग के प्रतिनिधि के साथ उस स्थल का जायजा लिया एवं उपनिवेशन तहसीलदार को निर्देश दिए कि वे यहां से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करें। इस प्रकार देवा ग्रामीणों के लिए जनसुनवाई कार्यक्रम राहतदायी रहा।

       किया पौधारोपण

        जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत भवन परिसर में वृक्षारोपण अभियान के तहत वहां अपने हाथों से पौधारोपण किया एवं लोगों को अधिक से अधिक पौधे लगाने का आह्वान किया।

      स्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण

        उन्होंने जनसुनवाई के बाद प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र देवा का भी निरीक्षण किया एवं चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने चिकित्सा अधिकारी से प्रतिदिन के आउटडोर के साथ ही मरीजों को दी जा रही निःशुल्क दवा एवं जांचों के बारे में भी जानकारी ली।

        पंचायत स्तरीय जनसुनवाई में विकास अधिकारी सुखराम विश्नोई, तहसीलदार उपनिवेशन मोहनगढ़ ज्ञानसिंह, सरपंच देवा गफूरखां के साथ ही पानी-बिजली एवं अन्य विभागों के अधिकारी एवं अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like