GMCH STORIES

राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला कार्यकारिणी की बैठक सम्पन्न

( Read 1212 Times)

27 Jul 24
Share |
Print This Page

राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड  जिला कार्यकारिणी की बैठक सम्पन्न

जैसलमेर  राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय जैसलमेर के तत्वाधान में जिला कार्यकारिणी बैठक आयोजन मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी पदेन जिला मुख्य आयुक्त की अध्यक्षता में गुरुवार को जैसलमेर में आयोजित की गई।

इस दौरान जिला संगठन आयुक्त कृतिका पाराशर ने बताया कि इस बैठक में 6 स्थानीय संघ से जिला कार्यकारिणी के सदस्यों ने सहभागिता की बैठक में कार्यवृत का पठन किया गया जिला सेटअप के अनुसार नए स्थानीय संघों का गठन किए जाने पर बिन्दुवार चर्चा हुई जिला अधिवेशन, जिला रैली ,एडल्ट प्रशिक्षण शिविर, राज्य पुरस्कार प्रशिक्षण शिविर स्थानीय संघ स्तरीय प्रशिक्षण शिविर, के आयोजन के लिये स्थान व तारीख को तय करने के बारे में विस्तार से चर्चा की। साथ ही कोटा मनी व इको क्लब गतिविधियों को समय पर संचालन करने पर विशेष जोर दिया।

बैठक में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी नेनाराम जाणी ने बताया कि स्काउटिंग से जीवन में अनुशासन व सेवा भाव की शिक्षा मिलती है जो की बालकों के लिए अति आवश्यक है प्रत्येक विद्यालय में स्काउंटिंग की गतिविधि का होना आवश्यक है मानद सचिव मूलरूप से स्काउटिंग के सक्रिय संचालन की धुरी ह,ै जिसके समर्पण, पुरुषार्थ, सूझबूझ और समझ से इस गतिविधि का लाभ अधिक से अधिक बच्चों तक पंहुचाकर उनके व्यक्तित्व का सर्वागींण निर्माण करना संभव होता है।

बैठक में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जैसलमेर रमेशदत्त सुथार, सीबीईओ मोहनगढ़ उदाराम विश्नोई, सीबीईओ महेश बिस्सा, स्थानीय संघ सचिव, संयुक्त सचिव, स्काउटर गाइडर प्रतिनिधिगण तथा सीनियर रोवर रेंजर समेत सभी सदस्य उपस्थित रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like