GMCH STORIES

सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों का समय सीमा में निस्तारण कर परिवादी को दें राहत- जिला कलक्टर

( Read 2014 Times)

30 Jul 24
Share |
Print This Page
सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों का समय सीमा में  निस्तारण कर परिवादी को दें राहत- जिला कलक्टर

जैसलमेर  जिला कलक्टर प्रताप सिंह ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों का निर्धारित समय सीमा में निस्तारण कर परिवादियों को राहत दें ताकि सम्पर्क पोर्टल के प्रति लोगों का ओर अधिक विश्वास बढे़। उन्होंने विभागवार पोर्टल में दर्ज प्रकरणों व निस्तारित प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की एवं निर्देश दिए कि 61 से 180 दिवस में जो भी प्रकरण बकाया है उनका यथाशीघ्र निस्तारण कर शून्य की स्थिति में लावें।

जिला कलक्टर सिंह ने सोमवार जिला कलक्ट्री सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को यह निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई, अतिरिक्त जिला कलक्टर मुन्नीराम बागड़िया के साथ ही विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने बैठक के दौरान जिला स्तरीय जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों, निस्तारित प्रकरणों एवं बकाया प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की एवं निर्देश दिए कि जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों का भी अधिकारी समय पर निस्तारण कर उन्हें राहत प्रदान करावें। उन्होंने वीआईपी स्तर से प्राप्त प्रकरणों में प्राथमिकता से कार्यवाही कर इनको भी शून्य की स्थिति में लाने के निर्देश दिए।

विद्युत तन्त्र में सुधार लाने की करें कार्यवाही

जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देश दिये कि वर्तमान में शहर के साथ ही जिले में विद्युत कटौती एवं विद्युत व्यवधान बार-बार आ रहा है, उस सिस्टम में सुधार लायें एवं यह सुनिश्चित करें कि जहां पर भी विद्युत व्यवधान आए वहां तत्काल एफआरटी टीम भेजकर दुरुस्थ करायें ताकि लोगों को विद्युत के संबंध में कम से कम परेशानी रहे। उन्होंने जलदाय विभाग के नलकूपों को भी प्राथमिकता से विद्युतीकरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्युत व्यवधान के कारण पेयजल आपूर्ति व्यवस्था भी बाधित हो जाती है इसलिए विद्युत विभाग के अधिकारियों को विशेष चौकस रह कर विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को सुधारना पड़ेगा।

पेयजल आपूर्ति हो सुचारु

उन्होंने अधीक्षण अभियंता जलदाय को निर्देश दिए कि वे जिले में पेयजल आपूर्ति सुचारु बनी रहे एवं लोगों को समय पर पीने का पानी उपलब्घ हो इसके लिये प्रभावी पर्यवेक्षण करावें एवं जहां से भी पानी की समस्या की सूचना मिले वहां तत्काल पेयजल आपूर्ति चालू करावें। उन्होंने विद्युत व्यवधान के कारण जिन मौहल्लों में पानी की आपूर्ति समय पर नहीं होती है वहां पर टैंकरों से जलापूर्ति कर लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

सफाई व्यवस्था करायें बेहतर

उन्होंने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देश दिए कि वे शहर में सफाई व्यवस्था को बेहतर करावें वहीं नालियों व नालों की सफाई भी समुचित ढंग से करवाना सुनिश्चित करावें ताकि शहर में गंदगी नहीं फैले।

भूमि आवंटन की कार्यवाही करावें

जिला कलक्टर ने बजट घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा की एवं अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे बजट घोषणाओं की सफलतापूर्वक क्रियान्विति समय पर करवाना सुनिश्चित करावें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि बजट घोषणा में जिन विभागों को भूमि आवंटित करवानी है उसके प्रस्ताव तत्काल ही तैयार कर प्रस्तुत करें ताकि उन्हें भूमि आवंटन की कार्यवाही की जा सकें।

अस्पताल में बेतरीके से खड़े वाहनों का हटाया जायें

जिला कलक्टर ने श्रीजवाहिर जिला अस्प्ताल में यातायात व्यवस्था एवं अस्पताल में बेतरीके से खड़े वाहनों के सम्बन्ध में प्रमुख चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि वे अस्पताल में यातायात की स्थिति को सुधारे एवं अनावश्यक रुप से खड़े वाहनों को गार्डो को पाबन्द कर हटाने की कार्यवाही कराने के साथ ही शहर कोतवाल को निर्देश दिए कि वे यातायात पुलिस के माध्यम से अव्यवस्थित तरीके से खड़े वाहनों को क्रेन से हटाने एवं प्रतिदिन इस संबंध में कार्यवाही करने पर जोर दिया ताकि लोग अस्पताल में अनावश्यक जगह पर वाहन खड़े नहीं करें। उन्होंने अस्पताल में पार्किंग स्थल में भी सुधार लाने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर मुन्नीराम बागड़िया ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विभागीय गतिविधियों का प्रभावी ढंग से संचालन कर लोगों को सेवाओं का पूरा लाभ दें। उन्होंने भूमि आवंटन के प्रस्ताव भी शीघ्र देने पर जोर दिया ताकि विभागों को बजट घोषणाओं के तहत भूमि आवंटन की कार्यवाही की जा सकें।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like