GMCH STORIES

मेरा सपना है कि मोशन हर जरूरतमंद बच्चे को निशुल्क पढ़ा सके-नितिन विजय   

( Read 2384 Times)

30 Mar 23
Share |
Print This Page
मेरा सपना है कि मोशन हर जरूरतमंद बच्चे को निशुल्क पढ़ा सके-नितिन विजय   

कोटा | मोशन एजुकेशन की ओर से मंगलवार शाम जेईई, नीट और कक्षा 6-9 के साथ विभिन्न ओलम्पियाड की कोटा में निशुल्क कोचिंग के लिए शिक्षा जगत की अनूठी लॉटरी निकली गई। इसके लिए सोमवार शाम तक देशभर के एक लाख से अधिक विद्यार्थियों ने मोशन एजुकेशन के यूट्यूब चैनल और वेबसाइट https://motion.ac.in पर ऑनलाइन गूगल फॉर्म भरा था। 

मोशन के द्रोणा कैम्पस में आयोजित इस कार्यकम का मोशन एजुकेशन के यूट्यूब चैनल पर सीधा प्रसारण किया गया। मोशन के  फाउंडर और सीईओ नितिन विजय ने बताया कि 21-21 बच्चों को कक्षा 6 से 10 और नीट, जेईई की कोटा क्लासरूम और  51-51 बच्चों को ऑनलाइन कोचिंग दी जाएगी। लॉटरी के जरिए इन बच्चों की लॉटरी निकली गई। इसमें फाउंडेशन डिवीजन में ओमकार दवाले और नीट, जेईई वर्ग में सुहानी चौधरी को विशेष स्कॉलरशिप की घोषणा की गई। इसके तहत कोचिंग के अलावा हॉस्टल और मेस का खर्च भी दिया गया। दोनों वर्ग में ऐसे दस-दस बच्चों की लॉटरी भी निकाली गई जिनको प्रतीक्षा सूची में रखा गया है। इस्सके अलावा दो सौ बच्चों को 30 हजार, 300 बच्चों को 50 हजार में कोटा में कोचिंग दी जाएगी। इनको 4 अप्रेल के पहले रजिस्टर्ड करना होगा। 

नितिन विजय ने कहा कि मोशन का सलेक्शन परसेंटेज सबसे अधिक है। इस सत्र से एआई और मशीन लर्निंग आधारित सीपीएस मशीन का उपयोग शुरू कर रहे हैं। इससे हम हर बच्चे के लिए उसकी कमियों के हिसाब से अलग-अलग प्रेक्टिस शीट दे सकेंगे। यह मोशन के सभी कैम्पस में उपलब्ध रहेगी। आज ऐसी तकनीक उपलब्ध है और मेरा सपना है कि हम मोशन में हर जरूरतमंद बच्चे को निशुल्क पढ़ा सके। हम इस दिशा में काम भी कर रहे हैं। दोनों वर्ग में पहली लॉटरी मोशन एजुकेशन के चेयरमैन सुरेंद्र विजय और डायरेक्टर सुशील विजय ने निकाली। 

सब्जी बेचने वाले की बेटी बनेगी डॉक्टर !
 
कार्यक्रम का यूट्यूब चैनल पर सीधा प्रसारण किया गया जा रहा था। बीच-बीच में जिन बच्चों की स्कॉलरशिप की लॉटरी निकल रही थी, उनसे लाइव बातचीत की जा रही थी। प्रमुख दो स्कॉलरशिप में से एक की लॉटरी पहले डोली के नाम से निकली। जब डोली को लाइन लाइव लिया गया तो उन्होंने बताया कि उन्होंने फार्म भरा था लेकिन वह कोटा नहीं आ सकेगी। इस पर डोली को डिस्क्वालिफाई कर फिर लॉटरी निकाली गई। इस बार सुहानी चौधरी का नाम निकला। सुहानी से सम्पर्क किया तो उनके छोटे भाई ने फोन उठाया। उसने बताया कि दीदी काम से बाहर गई है। उसके पिता गांव में सब्जी का ठेला लगाते हैं। अपना कच्चा घर बताते हुए वह भावुक हो गया और कहा कि अब उसकी दीदी का डॉक्टर बनाने का सपना साकार हो जाएगा। उसका भी  भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाने का सपन है...इस पर मोशन के सीईओ नितिन विजय भी भावुक हो गए और उसको कोटा आने पर हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया। इसके अलावा कोटा के अमन को भी नीट की तैयारी के लिए स्कॉलरशिप निकली। अमन ने बताया कि वह आठ बार नीट एग्जाम दे चुका है। उसके पिता नहीं है और पारिवारिक जिम्मेदारियों के कारण वह बीकानेर में पोस्टमैन का काम करने लगा है। मोशन की स्कॉलरशीप से एक बार फिर उसकी उम्मीद जाग गई है। लाइव आए चन्दन पाल से जब पूछा गया कि स्कॉलरशिप के बदले गुरु दक्षिणा में क्या देंगे, वे बोले-सर सलेक्शन देंगे।

करोड़ों की स्कॉलरशिप देता है मोशन 

समारोह में वक्ताओं ने कहा कि हम प्रतिभावान  बच्चों को उनके बोर्ड में प्राप्त अंकों और मोशन टेलेंट सर्च एग्जाम के आधार पर करोड़ों की स्कॉलरशिप देते है। इसके अलावा हम हर साल जरूरतमंद बच्चों के लिए लॉटरी निकलकर शिक्षा जगत की अनूठी स्कॉलशिप भी देते हैं। इसके तहत मोशन के यू-ट्यूब चैनल्स की कमाई से स्कॉलशिप दी जाती है। दरअसल, यू-ट्यूब चेनल्स से कमाई बच्चों के प्रेम के कारण ही होती है। इसलिए इसमें हम कुछ राशि और मिलाकर बच्चों की स्कॉलरशिप पर खर्च करते रहे हैं। इस बार भी हमने यू-ट्यूब चेनल्स की कमाई, बच्चों पर लुटाई-2023के तहत इसके तहत करीब 140 से अधिक बच्चों को स्कॉलरशिप दी गई है। गौरतलब है कि गत वर्ष यानी 2022 में जिला कलक्टर ने यह लॉटरी निकली थी। इसका फायदा देशभर के बच्चों को इसका मिला। इन बच्चों ने पढाई में भी काफी अच्छा किया है। लॉटरी को आमतौर पर जुए से जोड़ा जाता है लेकिन मोशन की यह लॉटरी शिक्षा जगत की एक मात्र और अपनी तरह की अनूठी लॉटरी है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like