GMCH STORIES

कोटा मंडल ने गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष में 7.274 मिलियन टन माललदान से मिली 839.72 करोड़  की आय

( Read 2476 Times)

31 Mar 23
Share |
Print This Page

के डी अब्बासी

कोटा मंडल ने गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष में 7.274 मिलियन टन माललदान से मिली 839.72 करोड़  की आय

कोटा । मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के सभागृह में डीआरएम कोटा मनीष तिवारी की अध्यक्षता में गुरूवार को मासिक प्रेसवार्ता आयोजित की गयी । इस प्रेस वार्ता में डीआरएम ने पावर प्वाइंट प्रजन्टेशन (पीपीटी) के माध्यम से मंडल में यात्री सुविधाओं की कार्यो एवं आय-वृद्धि तथा अन्य कई महत्वपूर्ण बिंदुओं विधिवत रूप से चर्चा की गई । 

कोटा रेल मंडल प्रबंधक मनीष तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि     टिकट चेकिंग अभियान से अबतक इस वित्तीय वर्ष में 27.52 करोड़ राजस्व प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष कोटा रेल मंडल ने हर मामले में अधिक उपलब्धि की है यह सब कोटा रेल मंडल के अफसरों और कर्मचारियों के ईमानदारी और लगन से काम करने का नतीजा है इसलिए उनकी तरफ से सभी कर्मचारियों को बधाई। उन्होंने आगे बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में 7.274 मिलियन टन माललदान से मंडल को 839.72 करोड़ आय प्राप्त हुई । उन्होंने कहा कि कोटा मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव एवं प्रयोगिक ठहराव अवधि में विस्तार किया गया है।उन्होंने  नई ट्रेनों की जानकारी देते हुए बताया कि कोटा-असावरा-कोटा गाड़ी संख्या 19821/19822 का शुरू की गई ।    मंडल के 11 स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद के तहत लोकल उत्पाद को प्राथमिकता एवं उससे आय में बढ़ोत्तरी ।उन्होंने कहा कि मिशन रफ़्तार 160 किमी/घंटा प्रोजेक्ट के कार्य में तीव्रता एवं कवच टावर लगाने का कार्य प्रारम्भ।    बयाना स्टेशन पर कोच गाईडेंस डिस्प्ले बोर्ड की कमीशनिंग ।
उन्होंने जानकारी दी कि यांत्रिक सिंग्नलिंग का बयाना स्टेशन पर प्रतिस्थापन  किया गया हे।कोटा-गंगापुर सिटी सेक्शन में संरक्षा माक ड्रिल ।स्वास्थ्य परीक्षण हेतु रेलवे चिकित्सालय में शिविर का आयोजन ।
कैला देवी चेत्र मेला के लिए ईदगाह-गंगापुर सिटी के मध्य स्पेशल ट्रेन संचालन ।  मेल/एक्सप्रेस यात्री गाडियों का 93.36 प्रतिशत समय पालन । उन्होंने कहा कि 
मीडिया के सहयोग से ही जनता तक पहुंच संभव है। मंडल रेल प्रबंधक ने कहा कि पत्रकारों के सकारात्मक सहयोग से ही मंडल रेल प्रबंधक यात्रियों की सुविधाओं को सूचना तथा यात्रियों की समस्याओं का समाधान अभी तक कर सका है नई गाड़ी को चलाने व अन्य नवाचार के समाचार प्रकाशन से आम जनता तक खबर पहुंचने से प्रचार-प्रसार में जो सहयोग मिलता है वह प्रशंसनीय है तथा यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए एवं सफल संचालन में पत्रकारों का अहम योगदान है इसके लिए पत्रकार जगत का धन्यवाद एवं आभार दिया ।

 पत्रकारों के सवालों के दिए जवाब:-

पश्चिम एक्सप्रेस के समय-सारणी के सम्बन्ध में प्रश्नों के उत्तर, कोटा-असारवा का दिन ने संचालन का सुझाव, विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन कोटा एवं डकनिया स्टेशन के पुनर्विकास कार्य में प्रगति की वर्तमान स्थिति, संरक्षा और सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर प्रेसवार्ता में मीडियाकर्मियों के सवालो के जबाब दिए गये । इस प्रेसवार्ता में अपर मंडल रेल प्रबंधक (ओ एंड ए) मनोज कुमार जैन, अपर मंडल रेल प्रबंधक ( टी एंड आई) आर. आर. के. सिंह, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी सुप्रकाश, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी विनोद कुमार मीना, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक सौरभ जैन, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) संजय यादव, वरिष्ठ मंडल इलेक्ट्रिकल इंजीनियर (टीआरडी) एम.एस.मीना तथा सहायक सुरक्षा आयुक्त संजय चौधरी एवं मीडिया कर्मी उपस्थित रहे ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like