GMCH STORIES

कोटा में नये कोचिंग विद्यार्थियों की दस्तक, वायब्रेंट एकेडमी में नया सत्र प्रारंभ

( Read 3578 Times)

31 Mar 23
Share |
Print This Page
कोटा में नये कोचिंग विद्यार्थियों की दस्तक, वायब्रेंट एकेडमी में नया सत्र प्रारंभ

कोटा । आईआईटी-जेईई की तैयारी के लिये नेशनल कोचिंग इंस्टीट्यूट वायब्रेंट एकेडमी इंडिया प्रा.लि. कोटा ने नये शैक्षणिक सत्र के लिये प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। कक्षा 10वीं से 11वीं 11वीं से 12 वीं एवं 12वीं पासआउट स्टूडेंट्स क्लासरूम कोचिंग के लिये संस्थान में रियायती ट्यूशन फीस पर प्रवेश दिये जा रहे हैं।  इन दिनों कक्षा-10 के बाद हजारों विद्यार्थियों का अभिभावकों के साथ कोटा आना शुरू हो गया है। 
झालावाड रोड स्थित वायब्रेंट एकेडमी में हजारों विद्यार्थी प्रवेश प्रक्रिया, हॉस्टल, पीजी रूम, मैस, टिफिन सेंटर, स्कूल आदि के बारे में पूछताछ कर रहे थे। कक्षा-11वीं में अध्ययरत के लिये स्टूडेंट्स संस्थान के माइक्रो व नेनो कोर्स, कक्षा-12वीं में अध्ययनरत मेगा कोर्स, कक्षा-12वीं पास कर चुके स्टूडेंट्स गूगल कोर्स में प्रवेश ले रहे हैं। संस्थान द्वारा वीसेट टेस्ट के माध्यम से देश के सभी विद्यार्थियों को 90 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप दी जा रही है। ऑनलाइन कोचिंग के लिये वायब्रेंट फोनिक्स एप विद्यार्थियों में सबसे अधिक लोकप्रिय है।   
*प्रथम 200 विद्यार्थियों को तोहफा-*
वायब्रेंट एकेडमी ने इस सत्र में कक्षा-11वीं के प्रथम 200 विद्यार्थियों को कोचिंग शुल्क में 50 प्रतिशत रियायत देने की घोषणा की है। इसमें प्रवेश लेने वाले आईआईटी-जेईई विद्यार्थियों को वार्षिक शुल्क 1.47 लाख के स्थान पर मात्र 72,500 ही देना होगा। इस योजना के लिये विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीयन करवा सकते हैं। 
*प्रतिवर्ष एक्सीलेंस के नये कीर्तिमान- *     वायब्रेंट एकेडमी ने शिक्षा नगरी कोटा में 2009 से अब तक 13वर्षों में 12 हजार से अधिक क्लासरूम स्टूडेंट्स को विभिन्न 23 आईआईटी में प्रवेश दिलाया है। संस्थान में सबसे सशक्त व अनुभवी फैकल्टी टीम होने से जेईई-एडवांस्ड में 50 प्रतिशत से अधिक स्टूडेंट्स अच्छी रैंक से चयनित हो रहे हैं। इतना ही नहीं, ऑल इंडिया मेरिट सूची के टॉप-10 में 5 बार वायब्रेंट के क्लासरूम स्टूडेंट सफल रहे। 4 बार संस्थान के विद्यार्थी कोटा के सभी संस्थानों में शीर्ष रैंक से चयनित हुये। जेईई-एडवांस्ड में संस्थान की गर्ल्स को सर्वाधिक तीन बार ऑल इंडिया टॉपर बनने की खिताब मिला। 
*सबसे अलग टीचिंग मैथेडोलॉजी-*
संस्थान के निदेशक नितिन जैन, नीलकमल सेठिया, विकास गुप्ता, पंकज जोशी, नरेंद्र अवस्थी, महेंद्र सिंह चौहान, विमल कुमार जायसवाल ने बताया कि आईआईटी-जेईई में सफल होने के लिये व्यवस्थित तैयारी करना आवश्यक है। वायब्रेंट एकेडमी की टीचिंग मैथेडोलॉजी में कोर्स करिकुलम को प्रभावी ढंग से तैयार किया गया है, जिसमें स्टूडेंट्स को स्टेपवाइज थ्योरी पढाते हुये लर्निंग कंसेप्ट को टेस्ट किया जाता है। रेगुलर असाइनमेंट करने से स्टूडेंट्स में जेईई-एडवांस्ड के लिये आत्मविश्वास आ जाता है। 
संस्थान के अनुभवी फैकल्टी द्वारा रेगुलर टेस्ट इस तरह डिजाइन किये गये है जिनके माध्यम से स्टूडेंट में आईआईटी-जेईई पेपर को अच्छी तरह समझने और हल करने की कला विकसित हो सके। वाइब्रेंट में कम्प्यूटर बेस्ड टेस्टिंग लैब सुविधा है, जिसमें क्लासरूम स्टूडेंट्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से अच्छी तरह परिचित हो सकें। 
*डाउट प्रॉब्लम सत्र-*
संस्थान में नियमित क्लासरूम पढाई के साथ ही प्रत्येक सब्जेक्ट के लिये डाउट प्रॉब्लम सेशन भी होते हैं। इनमें अनुभवी फैकल्टी कक्षा के बाहर भी किसी चेप्टर या टॉपिक की प्रॉब्लम या डाउट को तुरंत हल करना सिखाते हैं। रोज के डाउट रोज क्लियर हो जाने से स्टूडेंट्स का आत्मविश्वास हमेशा उंचा बना रहता है। नियमित प्रेक्टिस के लिये सभी स्टूडेंट्स को प्रेक्टिस मेटेरियल भी उपलब्ध कराया जाता है। 
*प्रेक्टिकल, कम्प्यूटर लैब व लाइब्रेरी-*
वायब्रेंट में स्टूडेंट्स प्रवेश परीक्षाओं के साथ बोर्ड परीक्षा की तैयारी भी करते हैं। इसके लिये उन्हें रीडिंग रूम, प्रत्येक सब्जेक्ट के लिये प्रेक्टिकल लैब, कम्प्यूटर लैब व लाइब्रेरी जैसी सुविधायें नियमित उपलब्ध होती हैं। स्टूडेंट्स को मोटिवेशनल सेशन में टाइम मैनेजमेंट, स्किल डेवलपमेंट, अपनी कमजोरी को दूर करने के लिये नियमित टेस्ट प्रेक्टिस जैसी कई सुविधायें निशुल्क उपलब्ध कराई जाती है।`
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like