GMCH STORIES

विश्व वयोव्रद्ध दिवस पर वरिष्ठ होमियो चिकित्सक डा के.के. श्रीवास्तव समेत 4 वरिष्ठजन वयोश्री सम्मान 2024 से सम्मानित

( Read 3495 Times)

05 Oct 24
Share |
Print This Page

विश्व वयोव्रद्ध दिवस पर वरिष्ठ होमियो चिकित्सक डा के.के. श्रीवास्तव समेत 4 वरिष्ठजन वयोश्री सम्मान 2024 से सम्मानित

            विश्व वयोव्रद्ध दिवस पर राजकीय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय कोटा मे “युवा - वयोवृद्ध संवाद” कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे डा के.के. श्रीवास्तव वरिष्ठ होमियो चिकित्सक कोटा समेत रामचन्द्र वरिष्ठ पुजारी रामधाम मंदिर, बिगुल जैन सेवानिवृत उप मुख्य अभियंता तापीय परियोजना कोटा एवं के.बी.दीक्षित वरिष्ठ उदघोषक को वयोश्री 2024 सम्मान से सम्मानित किया गया | कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजेन्द्र वासनवाल अधिशाषी अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग कोटा , विशिष्ट अतिथि महावीर मीणा सहायक अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग कोटा एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता डा के.के. श्रीवास्तव वरिष्ठ होमियो चिकित्सक कोटा ने की | कार्यक्रम का संचालन परामर्शदाता रामनिवास धाकड़ ने किया | कार्यक्रम का प्रबंधन अजय सक्सेना एवं रोहित नामा ने किया |

           

            “युवा - वयोवृद्ध संवाद” के उदघाटन सत्र को संबोधित कराते हुये डा दीपक कुमार श्रीवास्तव संभागीय पुस्तकालय अध्यक्ष राजकीय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय कोटा ने कहा कि –“यह दिवस वरिष्ठ नागरिक कल्याण को बढ़ावा देने और सम्मानित करने कें लिहाज से एक खास पहल है” | इसका उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना और जनता, नागरिक समाज एवं अन्य सरकारी निकायों की सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करना है।

            इस अवसर पर अध्यक्षता कर रहे डा के.के. श्रीवास्तव ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य अंतर-पीढ़ीगत बंधन के महत्व पर जोर देने के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों के अमूल्य योगदान को पहचानना और उनके कल्याण के संदर्भ में जागरूकता बढ़ाना भी है।

            मुख्य अतिथि वासनवाल ने कहा कि -  संयुक्त राष्ट्र के दशक 2021-30 को स्वस्थ वृद्धावस्था का दशक भी घोषित किया गया है और इसे बेहतर स्वास्थ्य और कल्याण के एसडीजी (3) लक्ष्य के साथ संरेखित किया गया है। विशिष्ट अतिथि महावीर मीणा ने कहा कि -भारत ने मैड्रिड योजना से काफी पहले 1999 में राष्ट्रीय वृद्धजन नीति (एनपीओपी) तैयार की थी। इस अवसर पर बिगुल जैन ने कहा कि - भारत मैड्रिड, स्पेन में आयोजित द्वितीय संयुक्त राष्ट्र महासभा की राजनीतिक घोषणा और मैड्रिड इंटरनेशनल प्लान ऑफ एक्शन ऑन एजिंग (2002) का हस्ताक्षरकर्ता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 14 अक्टूबर 1990 के दिन 1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस के रूप में नामित किया था।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like