GMCH STORIES

पिम्स हॉस्पिटल, उमरड़ा में हुई नवजात की जटिल सर्जरी

( Read 1762 Times)

27 Aug 24
Share |
Print This Page

पिम्स हॉस्पिटल, उमरड़ा में हुई नवजात की जटिल सर्जरी

उदयपुर। पेसिफिक इंस्टीट्यट ऑफ मेडिकल साइंसेज (पिम्स) हॉस्पिटल, उमरड़ा में चिकित्सकों ने नवजात बच्चों की सर्जरी में एक और कड़ी जोड़ते हुए एक नवजात बच्ची की आंतों की जटिल सर्जरी कर ठीक किया है।
पीडियाट्रिक सर्जन डॉ. अतुल मिश्रा ने बताया कि कुरडिय़ा, उदयपुर निवासी माता-पिता के पिम्स  हॉस्पिटल में बच्ची का जन्म हुआ और दो-तीन दिन में बच्ची के लगातार पेट फूलने और उल्टी की समस्या सामने आई। जांचों में बच्ची की छोटी आंत ठीक से नहीं बने होने की बीमारी (जेजूनल एट्रीसिया) का पता चला। लगभग तीन घंटे चली सर्जरी में बच्ची की आंत का खराब (फूला हुआ) हिस्सा निकालकर दोबारा जोडक़र सही किया गया। डॉ. मिश्रा ने बताया कि लगभग दो-तीन हजार में से किसी एक नवजात में यह बीमारी हो सकती है। इस बीमारी में आंत के किसी हिस्से में पूर्ण रूकावट होती है। सर्जरी जटिल तो है पर ठीक से हो जाने पर बच्चा पूर्णत: स्वस्थ हो सकता है और कोई दूरगामी परेशानी नहीं रहती।
इंस्टीट्यूट के चैयरमेन आशीष अग्रवाल ने बताया कि बच्ची का इलाज जननी सुरक्षा योजना के तहत पूर्ण रूप से नि:शुल्क किया गया। इस पूरी प्रक्रिया में डॉ. मिश्रा के अलावा नवजात शिशु स्पेशलिस्ट डॉ. अंकित, पीडियाट्रिक विभाग के डॉ. विवेक पाराशर, डॉ. राहुल खत्री, निश्चेतना विभाग की श्रीमती डॉ. कमलेश राठौड़, डॉ. गणेश, डॉ. हार्दिका, रेजीडेंट डाक्टर्स डॉ. लवी, डॉ. श्रेयश व स्टाफ अरूण, रेश्मा, दीपक इत्यादि ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई। बच्ची अब पूर्ण स्वस्थ है।        


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like