GMCH STORIES

आत्मसंतुष्ट उपभोक्ता से मिलता है भ्रष्टाचार को बढ़ावा  - डॉ मीनू श्रीवास्तव

( Read 2699 Times)

18 Mar 23
Share |
Print This Page

आत्मसंतुष्ट उपभोक्ता से मिलता है भ्रष्टाचार को बढ़ावा  - डॉ मीनू श्रीवास्तव

कॉलेज ऑफ कम्युनिटी एंड एप्लाइड साइंसेज, एमपीयूएटी के संसाधन प्रबंधन और उपभोक्ता विज्ञान विभाग ने आईडीपी-एनएएचईपी के तहत 'उपभोक्ता सशक्तिकरण के माध्यम से अधिकार और कानूनी संरक्षण' पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया। प्रशिक्षण के समापन सत्र में कॉलेज की डीन डॉ. मीनू श्रीवास्तव ने जोर देकर कहा कि उपभोक्ताओं के सीधेपन और आत्म संतुष्ट व्यवहार से बाजार में धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलता है।
डॉ श्रीवास्तव ने आगे बताया कि उपभोक्ताओं को धोखा देने वाली मार्केटिंग ताकतों को उचित दिशा देने के लिए अपने अधिकारों के लिए एकजुट होकर खड़े होने की जरूरत है। डॉ श्रीवास्तव के अलावा श्री मनीष भटनागर, प्रवर्तन अधिकारी, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, उदयपुर ने धोखाधड़ी से लड़ने और उपभोक्ता अधिकारों की रक्षा में उपभोक्ता शिक्षा की भूमिका पर चर्चा की। श्री नवतेज सिंह, मैनेजर एलपीजी सेल्स, भारत पेट्रोलियम, उदयपुर ने छात्रों से एलपीजी की सुरक्षित हैंडलिंग के बारे में बात की।
डॉ सुमन सिंह, महाविद्यालय की एमेरिटस प्रोफेसर, ने पांच दिवसीय प्रशिक्षण विवरण प्रस्तुत किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपभोक्ता सरोकार के विभिन्न विषयों पर राजस्थान के प्रतिष्ठित वक्ताओं द्वारा व्याख्यान और प्रदर्शन शामिल थे। सत्रों में उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 के प्रावधान, त्रि-स्तरीय उपभोक्ता आयोगों में शिकायत निवारण तंत्र, सोने के आभूषणों पर हॉलमार्किंग पर विशेष जोर देने वाले उत्पादों के मानकीकरण में बीआईएस की भूमिका, भ्रामक विज्ञापनों के लिए दंड, वजन और माप का सत्यापन शामिल थे। ई-कॉमर्स और डिजिटल मार्केटिंग में घोटाले और धोखाधड़ी, खाद्य सुरक्षा, और एफएसएसएआई की भूमिका, मिलावट और कानून, तथा एलपीजी का सुरक्षित उपयोग। डॉ. सिंह ने सदन को बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण परिणाम यह है कि 125 छात्रों ने बीआईएस के माणक मित्र बनने का विकल्प चुना है और छात्रों के लिए कॉलेज में बीआईएस के तहत एक मानक क्लब भी बनाया गया है।

 कार्यक्रम की आयोजन सचिव डॉ. हेमू राठौर ने बताया कि ख्याति प्राप्त वक्ताओं के व्याख्यानों के अलावा पास के ढिकली गांव में छात्रों द्वारा उपभोक्ता संरक्षण संदेशों पर एक रैली का आयोजन किया गया और छात्रों द्वारा उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने के लिये  स्वच्छ ऊर्जा संरक्षण विषय पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. 

कार्यक्रम का संचालन डॉ अंजलि जुयाल ने किया और धन्यवाद ज्ञापन डॉ अर्पिता नागोरी ने किया। डॉ जयमाला दवे और सुश्री बिपाशा भौमिक ने कार्यक्रम के सुचारू संचालन में योगदान दिया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like