GMCH STORIES

शहर को दुर्घटना मुक्त बनाने के लिए सड़कों पर उतरे संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट

( Read 3269 Times)

19 Mar 23
Share |
Print This Page
शहर को दुर्घटना मुक्त बनाने के लिए सड़कों पर उतरे संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट

 उदयपुर जिला मुख्यालय और आसपास के क्षेत्रों में हो रही सड़क दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने की दृष्टि से संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट की पहल पर जिला प्रशासन, इकॉन ग्रुप उदयपुर और पुलिस के संयुक्त तत्वावधान में चलाए जा रहे ‘सेव अ लाइफ’ अभियान वरदान बन रहा है। शहर को दुर्घटना मुक्त बनाने और अभियान की गतिविधियों का जायजा लेने के लिए संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट रविवार सुबह खुद सड़क पर उतरे और करीब एक घंटे तक पैदल चलकर सड़क किनारे बेतरतीब पार्किंग और अतिक्रमण को हटवाकर सुचारू ट्रैफिक के लिए संबंधित अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए।    




चेटक से देहली गेट तक पैदल चलकर लिया जायजा:
संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट रविवार सुबह साढ़े दस बजे अचानक ही अकेले ही चेटक सर्किल पहुंचे और यहां पर इकोन संस्थान व ट्रैफिक पुलिस के साथ चलाई जा रही गतिविधियों को देखा। ट्रैफिक पुलिस उपाधीक्षक कुशाल चोरडि़या व इकॉन समूह के शुभम तायलिया ने यहां गतिविधियों के बारे में संभागीय आयुक्त को अवगत कराया। उन्होंने चेटक सर्किल पर लेन प्रबंधन की गतिविधियों और इससे सुचारू ट्रैफिक को देखकर खुशी जताई। इसके बाद वे यहां से पैदल ही देहलीगेट की ओर निकल पड़े और जहां-जहां भी सड़क किनारे बेतरतीब पार्किंग और अतिक्रमण दिखाई दिया, उसे हटवाया। इस दौरान उन्होंने कोर्ट चौराहा, कलेक्ट्रेट, देहलीगेट व हाथी पोल में वोलियंटर्स व ट्रेफिक पुलिसकर्मियों द्वारा दुपहिया वाहनों को एक लेन में और तिपहिया व चौपहिया वाहनों को अलग लेन में लगाने व की जा रही समझाइश को देखा।  
कल से दुकान के बाहर वाहन दिखे तो होगी दुकान बंद:  
चेटक सर्किल के पास रेस्टोरेंट, दवाइयों और फूलों की दुकान के बाहर बड़ी संख्या में दुपहिया और चौपहिया वाहन पार्क किए हुए दिखाई दिए तो संभागीय आयुक्त भट्ट ने संबंधित दुकानदारों को बुलाया और सख्त लहजे में वाहनों को तत्काल हटवाने के निर्देश देते हुए तल्ख शब्दों में कहा कि यदि कल से आपकी दुकान के बाहर ग्राहकों के वाहन पार्क किए हुए दिखे तो दुकान बंद करवा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि दुकानदार की जिम्मेदारी है कि वे अपने ग्राहकों के वाहनों को तय स्थान पर पार्क करवाएं। इसी प्रकार उन्होंने कुछ युवाओं द्वारा सड़क किनारे पार्क की गई बाइक को भी हटवाया और कहा कि इससे सड़क पर पैदल चलने वाले लोगों को तकलीफ होती है और दुर्घटनाओं की संभावना भी बढ़ जाती है। संभागीय आयुक्त को इस तरह सड़कों पर घूमता देखकर वाहन चालकों ने भी अपने-अपने वाहन सड़क किनारे से हटाकर निर्धारित पार्किंग स्थान पर रख दिए वहीं दुकानदारों ने भी सड़क पर जमाए अपने सामान, बोर्ड इत्यादि को हटा दिया।  
सड़क किनारे गड्डों को भरने के दिए निर्देश:
संभागीय आयुक्त भट्ट ने अपने दौरे में सड़क किनारे पार्किंग स्थलों पर गड्ढे और उनमें भरे पानी को देखकर नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन्हें तत्काल भर कर पार्किंग के स्थान को अच्छा करवाएं। इसी प्रकार उन्होंने सड़क किनारे पार्किंग के लिए निर्धारित पीली लाईन बनाने और सड़क पर लेन के लिए सफेद लाइन बनवाने की व्यवस्था भी तत्काल करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क किनारे वाहनों को निर्धारित स्थान पर पार्किंग के लिए उचित संकेतक भी लगाए जाने चाहिए।  
ट्रैफिक नियमों का पालन करने वालों को दिया प्रमाण पत्र: 
संभागीय आयुक्त भट्ट ने देहली गेट पर लेन में खड़े और यातायात नियमों का पालन करने वाले वाहन चालकों से संवाद भी किया और उन्हें दुर्घटना से बचाने की दृष्टि से नियमों का पालन करने की समझाइश भी की। इस दौरान उन्होंने हेलमेट पहनने वाले दुपहिया वाहन चालक व सीट बेल्ट लगाने वाले चौपहिया वाहन चालक को इकोन संस्थान की ओर से रोड सेफ्टी अवार्ड भी प्रदान किया।  
यहां पर 3 घंटे चली लेन प्रबंधन गतिविधियां:
इकॉन ग्रुप में चेयरमैन डॉ. जितेन्द्र कुमार तायलिया ने बताया कि रविवार को संस्थान व ट्रैफिक पुलिस द्वारा शहर के तीन प्रमुख सर्किल दिल्ली गेट, चेतक सर्किल व हाथीपोल पर करीब 100 स्वयंसेवक व 100 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के साथ 3 घंटे तक लेन प्रबंधन गतिविधियों को किया। इसके तहत दो पहिया वाहनों को एक लेन में और अन्य वाहनों को दूसरी लेन में चलने के लिए समझाइश कर यातायात सुचारू किया। इन गतिविधियों से इन सभी स्थानों पर किसी प्रकार का जाम नहीं लगा। लेन प्रबंधन कार्य दौरान पुलिस उपाधीक्षक कुशाल चोरडि़या, शुभम तायलिया, निखिल नाहर, कुलदीप माथुर, जगदेव सिंह, दीपक मोदी व इकोन ग्रुप और दर्शन डेंटल कॉलेज से 100 स्वयंसेवक थे और ट्रैफिक पुलिसकर्मी मौजूद रहे।  

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like