GMCH STORIES

नई दिल्ली के त्याग राज स्टेडियम में 74वाँ राजस्थान स्थापना दिवस का भव्य आयोजन

( Read 3654 Times)

01 Apr 23
Share |
Print This Page

-नीति गोपेंद्र भट्ट-

नई दिल्ली के त्याग राज स्टेडियम में 74वाँ राजस्थान स्थापना दिवस का भव्य आयोजन

नई दिल्ली।दिल्ली की प्रमुख संस्था राजस्थान मित्र मण्डल द्वारा गुरुवार सायं 74वाँ राजस्थान स्थापना दिवस पर नई दिल्ली के त्याग राज स्टेडियम में भव्य रूप में आयोजित किया गया  जिसमें क़रीब दस हज़ार लोगों ने भाग लिया।
राजस्थान दिवस के इस भव्य आयोजन में केन्द्रीय संस्कृति और संसदीय राज्य मन्त्री अर्जुन राम मेघवाल, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सांसद सी पी जोशी,जयपुर ग्रामीण के सांसद राज्य वर्द्धन सिंह और राष्ट्रीय महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष ममता शर्मा सहित कई गणमान्य अतिथियों ने भाग लिया।
इस अवसर पर राजस्थान के लोक कलाकारों ने मन भावन सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए ।पद्मश्री गुलाबों और साथी कलाकारों के कालबेलिया नृत्य को सभी ने सराहा।

इस मौके पर केन्द्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, राजस्थान प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सांसद सी पी जोशी और सांसद राज्य वर्द्धन सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि 
राजस्थान गौरवशाली इतिहास वाली त्याग और बलिदान की स्वर्णिम भूमि है। इसका इतिहास युगों-युगों से हम सभी को राष्ट्रभक्ति एवं जनकल्याण की प्रेरणा देता रहा है। आज अपने इस गौरवशाली इतिहास को वंदन करने का दिन है।

उन्होंने कहा कि ‘राजस्थान’ वीरों की तपोस्थली है और यहाँ महाराणा प्रताप जैसे शूरवीर पन्ना धाय जैसी त्याग की प्रतिमूर्ति  अपने सतीत्व की रक्षा के लिए जौहर करने वाली वीरांगनाएँ भामाशाह जैसे दानवीर स्वामी भक्त चेतक और समर्पित आदिवासियों की सेना जैसे सपूत पैदा हुए है। मीरा जैसी कृष्ण भक्त भी इसी धरती पर पैदा हुई । राजस्थान की धरती राष्ट्र प्रेम स्वाधीनता को अक्षुण्य रखने के साथ ही त्याग बलिदान बहादुरी और आत्म स्वाभिमान भक्ति और शक्ति की की प्रेरणा देती है।
उन्होंने कहा कि भूगोल की दृष्टि से देश के सबसे बड़े प्रान्त राजस्थान में पर्यटन के साथ साथ विकास की चहुमुखी अपार सम्भावनाएँ जिसे सुनियोजित ढंग से पूरा किया जा सकता हैं।

समारोह में अतिथियों का राजस्थान के   परम्परागत तरीक़े से पगड़ी पहना और दुपट्टे ओढ़ा कर स्वागत किया गया । साथ ही दाल बाटी और चूरमा आदि व्यंजन परौसे गए।

आयोजक मंडल के सदस्यों के एल जैन ,मनोहर लाल अग्रवाल,रामावतार क़िला,श्याम बाँगड़ी,परमानंद मालानी,चंद्र कांता राज पुरोहित, के के शर्मा ,पी आर मीणा ,ओनार सिंह शेखावत ,सुभाष गुप्ता रोहित,भारद्वाज आदि ने अतिथियों का स्वागत किया


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like