GMCH STORIES

101 शंखों के नाद से होगा शोभायात्रा का आरंभ, धर्मसभा भूमि पूजन

( Read 2982 Times)

19 Mar 23
Share |
Print This Page
101 शंखों के नाद से होगा शोभायात्रा का आरंभ, धर्मसभा भूमि पूजन

उदयपुर, भारतीय नवववर्ष समाजोत्सव समिति व नगर निगम के तत्वावधान में भारतीय नववर्ष विक्रम सम्वत 2080 के स्वागत पर 23 मार्च को होने वाली विशाल शोभायात्रा का आरंभ 101 शंखों के नाद से होगा। शोभायात्रा के बाद सांध्यवेला में महाराणा भूपाल स्टेडियम में होने वाली विशाल धर्मसभा के लिए भूमि पूजन सोमवार 20 मार्च को होगा। धर्मसभा में बागेश्वर धाम के पीठाधीश पं. धीरेन्द्र शास्त्री व मथुरा के विख्यात कथा मर्मज्ञ पं. देवकीनंदन ठाकुर का आशीर्वचन प्राप्त होगा। 

भारतीय नववर्ष समाजोत्सव समिति के संयोजक कपिल चित्तौड़ा ने बताया कि सोमवार प्रातः 8.15 बजे महाराणा भूपाल स्टेडियम में धर्मसभा स्थल का भूमि पूजन कार्यक्रम होगा। इसी अवसर पर भारतीय नववर्ष उदयपुर की वेबसाइट का भी लोकार्पण किया जाएगा। इसी तरह, 23 मार्च को नगर निगम प्रांगण से शुरू होने वाली मुख्य शोभायात्रा का आरंभ 101 शंख वादकों द्वारा शंखध्वनि के गुंजार के साथ होगा। मुख्य शोभायात्रा में शामिल होने के लिए दोपहर एक बजे तक पहुंच जाने का आग्रह किया जा रहा है। 

 

शोभायात्रा में सनातन धर्म ग्रंथों की झांकी, डीजे, बैंड, संतवृंद, समाजजन, बुलेट सवार, झांकियां, डांडिया, गवरी, स्केटर्स आदि दल शामिल होंगे। झांकियों भीलू राणा, भगवान विश्वकर्मा, सिकलीगल समाज की झांकी, महाराष्ट्र बैंड, शिव-पार्वती की झांकी, राधा-कृष्ण की झांकी सहित सामाजिक समरसता, पर्यावरण संरक्षण आदि का संदेश देने वाली झांकियां शामिल होंगी। इन झांकियों में से श्रेष्ठ तीन झांकियों को पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा। 

 

मुख्य शोभायात्रा के बाद जगदीश मंदिर, फतह स्कूल, भूपालपुरा मैदान से कलश यात्राएं निकलेंगी जो मुख्य शोभायात्रा के देहलीगेट से आगे बढ़ जाने के बाद देहलीगेट पहुंचेंगी। तीनों कलश यात्राओं के संगम के बाद वे मुख्य शोभायात्रा के पीछे महाराणा भूपाल स्टेडियम की तरफ बढ़ेंगी। 

 

एक लाख भोजन पैकेट, 4 लाख लीटर पेयजल

 

समाजोत्सव में शामिल होने वाले समाजजनों के लिए महाप्रसाद की व्यवस्था रहेगी। इसके लिए एक लाख भोजन पैकेट तैयार किए जाएंगे। भोजन पैकेट में सब्जी, पूड़ी, मिठाई व नमकीन होगी। महाराणा भूपाल स्टेडियम में प्रवेश व निकासी तीनों तरफ के द्वार से रहेगी। भोजन पैकेट वितरण की व्यवस्था निकासी के दौरान रहेगी। वितरण के लिए 300 कार्यकर्ताओं की टीम बनाई गई है। धर्मसभा स्थल पर 4 लाख लीटर पेयजल की व्यवस्था रहेगी। 

 

विभिन्न व्यवस्थाओं की बैठकें जारी

 

नववर्ष शोभायात्रा व धर्मसभा में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर समिति के अंतर्गत हिन्दू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं की बैठक रविवार को विद्या निकेतन बदनोर की हवेली में हुई। यहां अलग-अलग दल बनाकर उन्हें अलग-अलग स्थानों पर सुरक्षा के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई। इसी तरह, महाराणा भूपाल स्टेडियम में रविवार को विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए बनाई गई सहयोगी उपसमितियों की बैठक भी हुई। इनमें जल व्यवस्था, भोजन निर्माण व्यवस्था, भोजन वितरण व्यवस्था, स्वच्छता, सुरक्षा, झांकी संयोजन, पार्किंग व्यवस्था, मंच व्यवस्था, तिलक व्यवस्था, मैदान की सजावट, रेखांकन, पारितोषिक वितरण समिति, अतिथि स्वागत समिति, चिकित्सा व्यवस्था, शोभायात्रा व्यवस्था समिति आदि शामिल हैं। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like